छत्तीगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी, तेज धूप और गर्म हवाओं से लोग बेहाल

People are suffering due to scorching heat, strong sun and hot winds in Tisgarh.
People are suffering due to scorching heat, strong sun and hot winds in Tisgarh.
इस खबर को शेयर करें

CG Weather Update: छत्तीगढ़ में बुधवार को दिनभर तेज गर्मी से लोग हलाकान रहे. तापमान बढ़ने की वजह से रात में भी गर्म हवाएं चलती रही. चिलचिलाती धूप की वजह से दोपहर 12 बजे के बाद सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरने लगा है. मौसम विभाग ने बताया कि आज भी आसमान दिनभर खुला रहेगा व तापमान में वृद्धि होने की संभावना बनी रहेगी. बुधवार को सुबह से तेज धूप होने के कारण सुबह नौ बजे से ही गर्म हवाएं चलने लगी. दोपहर 12 बजे के बाद चिलचिलाती धूप की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरने लगा. तेज गर्मी पड़ने की वजह से घरों में कूलर और पंखे काम नहीं आ रहे थे. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान करीब 42.2 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज भी प्रदेश भर में मौसम शुष्क बना रहेगा. इसके साथ ही अधिकतम और न्यूनतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस व 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है.

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की
स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते तापमान को देखते हुए लोगों को लू से बचाव के लिए सतर्क रहने को कहा है. जिला स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में एडवाइजरी जारी कर लोगों को जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने को कहा है. घर से बाहर निकलते समय धूप से बचाव के लिए स्कार्फ या अन्य साधन उपयोग में लाने के लिए कहा गया है.

प्रदेश में अभी हीट वेव के आसार नहीं
रायपुर मौसम (CG Weather Update) विभाग के वैज्ञानिक चंद्रा ने जानकारी दी है कि इस बार फिर से मौसम का पैटर्न चेंज हुआ है. प्रदेश के अधिकतर हिस्‍सों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार है, लेकिन प्रदेश में अभी हीट वेव के आसार नहीं है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्‍योंकि हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम से चल रही हैं. इसके चलते गर्म हवाओं का असर नहीं है.

मई का महीना रहेगा गर्म
छत्‍तीसगढ़ (CG Weather Update) में अप्रैल का महीना काफी ठंडा रहा, जबकि मई का महीना गर्मी के लिहाज से ज्यादा परेशान करने वाला है. मई में पारा 43 के पार कई बार जाएगा. बता दें कि छत्तीसगढ़ और आसपास के सरहदी राज्यों में बादल छंटने के साथ एक भी सिस्टम सक्रिय नहीं है. इस वजह से लगातार तापमान में बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही अभी बारिश की संभावना भी नहीं है.