Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि उपवास का फायदा चाहिए तो ना करें ये गलती, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बिगड़ सकती है हेल्थ

Chaitra Navratri 2024: If you want the benefits of Navratri fasting then do not make this mistake, nutritionist said that health can deteriorate.
Chaitra Navratri 2024: If you want the benefits of Navratri fasting then do not make this mistake, nutritionist said that health can deteriorate.
इस खबर को शेयर करें

09 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरु हो रही है. इस दौरान मां दुर्गा देवी के नौ रूपों की उपासना की जाती है. कई सारे लोग देवी के आशीर्वाद को पाने के लिए उपवास भी रखते हैं. भले ही लोग यह उपवास भक्ति में करते हैं लेकिन वास्तव में इसका फायदा उनके हेल्थ को भी पहुंचता है. NIH के अनुसार, फास्टिंग करने से कई सेहतमंद फायदे हो सकते हैं. कुछ तरह के फास्टिंग से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, बॉडी में सूजन में सकारात्मक असर देखा गया है. लेकिन यह फायदे तभी संभव है जब उपवास में कुछ रूल्स को फॉलो किया जाए. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा बताती हैं कि यदि आप उपवास का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इस दौरान ये 3 तीन कॉमन मिस्टेक बिल्कुल ना करें.

ज्यादा चाय और कॉफी ना पिएं
न्यूट्रिशनिस्ट उपवास के दौरान ज्यादा चाय और कॉफी पीने की सलाह नहीं देती हैं, जो गलती ज्यादातर लोग करते हैं. उनके अनुसार चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन उपवास में डाइजेशन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. साथ ही बॉडी को डिहाइड्रेट करके तनाव पैदा करता है.

लगातार खाने से बचें
कई लोग उपवास में हर थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहते हैं. यदि आपको कोई मेडिकल कंडीशन है तो यह तरीका आप अपना सकते हैं. लेकिन यदि आप उपवास से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स को पाना चाहते हैं तो इस प्रैक्टिस से बचें. क्योंकि ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को आराम नहीं मिलता है.

कार्ब्स वाले फूड्स ना खाएं
उपवास में कई सारे लोग मीठा भोजन करते हैं, लेकिन उपवास का असली फायदा तब होता है जब आप कार्ब्स वाले फूड्स से ब्रेक लेते हैं. ऐसे में अधिक चीनी, तले हुए फूड्स और उच्च कार्ब वाले भोजन से बचें. यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह फूड्स ऊर्जा में कमी और सुस्ती पैदा करते हैं.