Chanakya Niti: ऐसी स्त्री के साथ रहना पुरुषों के लिए जहन्नुम से कम नहीं होता, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: Living with such a woman is not less than hell for men, know what Chanakya Niti says
Chanakya Niti: Living with such a woman is not less than hell for men, know what Chanakya Niti says
इस खबर को शेयर करें

Chanakya Niti Quotes: आचार्य चाणक्य ने जीवन को सुखी बनाने के कई नुस्खे बताए गए हैं. सुखी पारिवारिक जीवन के लिए चाणक्य के बातों का अनुसरण करना फायदेदायक रहता है. हर व्यक्ति का स्वभाव अलग होता है. सुखी वैवाहिक जीवन के लिए स्त्री और पुरुष दोनों के बीच तामेल होना जरूरी है. दोनों में से एक का स्वभाव भी अगर मेल न खाए तो व्यक्ति के लिए जीना मुश्किल हो जाता है. चाणक्य ने अपनी नीति में स्त्री के स्वभाव को लेकर कई बातें की हैं. चाणक्य के अनुसार इस तरह की स्त्री के साथ जीना बहुत मुश्किल होता है.

ऐसी पत्नी के साथ जीवन बर्बाद है
चाणक्य ने स्त्रियों के स्वभाव को लेकर कई बातें बताई हैं. उनका कहना है कि अगर स्त्री का स्वभाव अच्छा न हो तो उसका जीवन कभी सुखमय नहीं हो सकता. अगर आपकी पत्नी दुष्ट है, को जीवन कितना भी अच्छा क्यों न हो, ऐसी स्त्री के साथ घर स्वर्ग नहीं बन सकता. कहते हैं कि पति की सफलता में पत्नी का हाथ होता है, लेकिन अगर पत्नी ही दुष्ट हो तो व्यक्ति का जीवन बर्बाद है. मृत्यु के समान है.

धोखेबाज स्त्री
चाणक्य का कहना है कि जो स्त्री अपने पति के साथ विश्वासघात करती है ऐसी स्त्री के साथ पुरुष कभी खुश नहीं रह सकता. ऐसी स्त्री जो पति से झूठ बोले, धोखा दे या फिर सोच-समझ कर बातें करती है, ऐसी स्त्री के साथ रहना मौत के समान माना गया है. ऐसे में इस तरह की स्त्रियों से दूरी बनाना ही बेहतर है.

स्वार्थी स्त्री
चाणक्य के मुताबकि एक स्वार्थी स्त्री के साथ रहना भी बहुत बाहुदरी का काम है. वैसे तो कहते हैं कि रिश्तों में दोनों तरफ से ही त्याग की भावना होनी चाहिए. एक दूसरे के प्रति त्याग करने से ही पति-पत्नी में प्यार बढ़ता है. लेकिन पति से ज्यादा ये बात पत्नी में होनी चाहिए. एक स्वार्थी स्त्री के साथ रहना मरने के समान माना गया है. ऐसी स्त्री आपको कभी भी परेशानी में डाल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)