Chandra Grahan 2023: चंद्र ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो देना-देना पड़ेगा

Chandra Grahan 2023: Do not commit these 5 mistakes even by mistake during lunar eclipse, otherwise you will have to pay
Chandra Grahan 2023: Do not commit these 5 mistakes even by mistake during lunar eclipse, otherwise you will have to pay
इस खबर को शेयर करें

Lunar Eclipse 2023 Mistake: साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को लग रहा है, जिसकी शुरुआत रात 8.44 बजे से होगी और यह रात करीब 1.02 मिनट तक रहेगा. चंद्र ग्रहण की अवधि 4 घंटे 15 मिनट होगी, लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा. इस वजह से ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. चंद्रग्रहण बुध पूर्णिमा पर लग रहा है और इस वजह से कुछ खास कामों को करने से बचना चाहिए.

चंद्र ग्रहण के दौरान भूल कर भी ना करें ये काम

भारत में इस चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2023) के ना दिखने के बाद भी इसे धार्मिक दृष्टि से खास माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन बुध पूर्णिमा है. बुध पूर्णिमा (Buddha Purnima) पर कई तरह के कामों को करने की मनाही होती है.इस दौरान इन कामों को करने से जीवन में कई बड़ी समस्याएं आ सकती हैं. चंद्र ग्रहण पर गर्भवती महिलाओं, बीमार और बुजुर्ग लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.

तामसिक भोजन करने से बचें

बुध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के दिन किसी भी तरह के तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए. इस दिन मांसाहार के अलावा शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए. इन चीजों को खाने से मन पर नकरात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए, इन चीजों से बचना चाहिए.

तुलसी के पत्ते ना तोड़ें

बुध पूर्णिमा (Buddha Purnima) के दिन तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए. तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय होता है, इसलिए बुध पूर्णिमा के दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने से मनाही होती है.

पूर्णिमा की रात ना खाएं दही

बुध पूर्णिमा (Buddha Purnima) की रात दही का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे चंद्र दोष लगता है और जीवन में कई तरह की मुश्किलें उठानी पड़ती हैं. इसके अलावा धन हानि भी हो सकती है. इसके साथ ही पूर्णिमा की रात कुछ भी ऐसे काम करने से बचना चाहिए, जिससे चंद्र दोष लगे.