युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने जा रही है छत्तीसगढ़ सरकार, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

Chhattisgarh government is going to give unemployment allowance to the youth, Chief Minister Bhupesh Baghel announced
Chhattisgarh government is going to give unemployment allowance to the youth, Chief Minister Bhupesh Baghel announced
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बेरोजगारों को अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री बघेल ने जगदलपुर में एक कार्यक्रम के दौरान कहा,’मैं घोषणा करता हूं कि अगले वित्त वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.’ इसके साथ ही सीएम ने आदिवासी पर्वों के लिए भी बड़ी घोषणा की. उन्होंने मुख्यमंत्री आदिवासी पर्व सम्मान निधि का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत को हर साल 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. सीएम बघेल के इस ऐलान को छत्तीसगढ़ में बड़े राजनीतिक कदम की तरह देखा जा रहा है.

बता दें कि छत्तीसगढ़ के पड़ोसी देश मध्यप्रदेश में की सरकार (MP Government) अपने राज्य के बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता (Berojgari Bhatta) देती है. मध्य प्रदेश सरकार शिक्षित बेरोजगारों को हर महीने भत्ता देती है, ताकि उनका हौसला नए अवसरों के लिए बरकरार रहे. मध्य प्रदेश का कोई भी शिक्षित बेरोजगार सरकार की इस स्कीम का लाभ ले सकता है.

बागेश्वर बाबा वाले विवाद में CM भूपेश बघेल का कटाक्ष, देखें क्या बोले
मध्य प्रदेश सरकार इस स्कीम के तहत शिक्षित बेरोजगारों को हर महीने 1500 रुपये का भत्ता मुहैया कराती है. इस बेरोजगारी भत्ता का लाभ कोई भी व्यक्ति तीन साल तक ले सकता है. हालांकि, इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन करने के समय एक बात का ध्यान रखना होता है. अगर कोई इस स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करता है तो आप सिर्फ एक महीने बेरोजगारी भत्ता का लाभ ले पाएंगे.