अमेरिकन यूथ को बर्बाद कर रही ‘चाइना गर्ल’, इस नई आफत ने बढ़ाई US की चिंता

'China girl' is ruining American youth, this new problem has increased the concern of US
'China girl' is ruining American youth, this new problem has increased the concern of US
इस खबर को शेयर करें

साल 2022 को खत्म होने में अभी कुछ दिन बचे हुए हैं. दुनिया ने साल 2022 के शुरुआती कुछ महीने कोरोना के खौफ में निकाल दिए. कोविड की वजह से पूरी दुनिया में लाखों लोगों ने जान गवां दी. इस साल में अमेरिका के सामने कोरोना के अलावा एक और बड़ी चुनौती थी जिसने यूनाइटेड स्टेट को काफी परेशान किया. यह मुसीबत थी ‘चाइना गर्ल’. इसके नाम पर जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि ‘चाइना गर्ल’ कोई लड़की नहीं, बल्कि एक तरह का खतरनाक ड्रग्स है जो अमेरिकन यूथ की जिंदगी को बर्बाद कर रहा है. बता दें कि ड्रग इन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (डीईए) ने अलग-अलग जगहों पर इसकी बड़ी खेप को कस्टडी में लिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि डीईए द्वारा जितनी ड्रग्स को जब्त किया गया है, वह करीब 33 करोड़ लोगों को मौत के घाट उतार सकती है.

क्या है पूरा मामला?
यहां जिस ड्रग्स की बात की जा रही है उसे फेंटानिल ड्रग्स (fentanyl drugs) के नाम से जाना जाता है जिसे कोड वर्ड में ‘चाइना गर्ल’ कहा जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस ड्रग्स को चीन की लैब में तैयार किया जा रहा है जिसकी मैक्सिको के रास्ते अमेरिका में एंट्री होती है. डीईए ने कहा कि साल 2022 में करीब 10 हजार पाउंड की फेंटानिल पावडर जब्त की गई. इसका नशा करने वाले डॉक्टरों के फेक प्रिस्क्रिप्शन के जरिए इसे हासिल कर रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इस सिंथेटिक ओपिऑइड की छोटी सी मात्रा भी किसी की जान लेने के लिए काफी है. यह ड्रग्स कितना खतरनाक है, इसे ऐसे समझ सकते हैं कि फेंटानिल मॉर्फिन के मुकाबले 100 गुना ज्यादा और हेरोइन से 50 गुना तेजी से असर दिखाता है.

युवाओं को बर्बाद कर रही है यह जानलेवा ड्रग्स
डीईए ने कहा कि चीन के लैब में इस जानलेवा सिंथेटिक ड्रग्स को तैयार किया जा रहा है जो दूसरे देशों को सप्लाई किया जा रहा है. इसके सेवन से यूथ नशे की लत पड़ जाता है और उस देश की इकॉनोमी गिरने लगती है. अमेरिका में फेंटानिल ड्रग्स लिक्विड और पावडर दो तरीके से लोगों के पास पहुंच रही है. कई बार डार्क वेब के जरिए भी यह आसानी से मिल जाती है.