CM Kejriwal Singapore Visit: केजरीवाल के सिंगापुर दौरे की फाइल एलजी ने ठुकराई, कहा- वह कार्यक्रम सीएम के स्तर का नहीं

CM Kejriwal Singapore Visit: LG rejected the file of Kejriwal's visit to Singapore, saying – that program is not of CM level
CM Kejriwal Singapore Visit: LG rejected the file of Kejriwal's visit to Singapore, saying – that program is not of CM level
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के सिंगापुर दौरे वाली फाइल एलजी ने वापिस कर दी है। काफी दिनों से ये विवाद चल रहा था। अगले महीने अगस्त में सिंगापुर में आठवां विश्व शहर सम्मेलन होने जा रहा है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल को इसमें शामिल होने के लिए न्योता मिला था, जिसके बाद सीएम ने न्योता के लिए हामी भरते हुए अपनी फाइल एलजी ऑफिस भेजी थी। यही नहीं आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने संसद की ऊपरी सदन के सामने भी ये मामला उठाया था।

उपराज्यपाल ने लौटाई फाइल
दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने ‘आठवें विश्व शहर शिखर सम्मेलन और डब्ल्यूसीएस मेयर्स फोरम’ में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री रविंद केजरीवाल की सिंगापुर की विदेश यात्रा के संबंध में प्रस्ताव वापस कर दिया है। इसके साथ ही एलजी ने उन्हें इस सम्मेलन में शामिल नहीं होने की सलाह दी है। उनकी ओर से कहा गया है कि पहली नजर में ये ऐसा लगता है जैसे ये महापौरों का सम्मेलन है। ये सम्मेलन मुख्यमंत्री की उपस्थिति के अनुरूप नहीं है।

मेयर स्तर का है कार्यक्रम
एलजी ने बताया कि मंच की प्रकृति और अन्य उपस्थित लोगों के प्रोफाइल का ध्यानपूर्वक अध्ययन करने के साथ-साथ सम्मेलन पर क्या विचार-विमर्श किया जा रहा है, इन सब बातों को देखा गया है। उन्होंने कहा है कि ये कार्यक्रम मेयरों के लिए हैं न की सीएम के स्तर का है। सूत्रों ने कहा कि एलजी ने इस तथ्य को रेखांकित किया है कि सम्मेलन के विषय से संबंधित मुद्दों पर जीएनसीटीडी का विशेष अधिकार नहीं है और इसलिए मुख्यमंत्री के लिए इसमें शामिल होना अनुचित होगा।

पीएम को लिखी थी चिट्ठी
कुछ दिनों पहले सिंगापुर के अपने प्रस्तावित दौरे के लिए केंद्र सरकार की अनुमति मिलने में देरी से नाराज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा था कि वह पिछले एक महीने से अधिक समय से मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से उनके सिंगापुर दौरे को अनुमति देने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह करते हुए केजरीवाल ने कहा कि इससे वह वर्ल्ड सिटी समिट में हिस्सा लेकर अपने विचार जाहिर कर सकेंगे और देश का मान बढ़ेगा।