सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा एलान, अब 55 गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सरकार देगी आर्थिक सहायता

CM Manohar Lal Khattar's big announcement, now government will give financial assistance to patients suffering from 55 serious diseases
CM Manohar Lal Khattar's big announcement, now government will give financial assistance to patients suffering from 55 serious diseases
इस खबर को शेयर करें

Punjab News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को एक बड़ी घोषणा की है. सीएम खट्टर ने कहा कि अब हरियाणा में 55 गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद की जाएगी. आर्थिक मदद के तौर पर इन मरीजों को 2750 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी. पहले सरकार सिर्फ थैलेसीमिया, हीमोफीलिया, कैंसर स्टेज-3 और 4 के मरीजों को पेंशन देती थी, लेकिन अब 55 बीमारियों से पीड़ित मरीजों को पेंशन दी जाएगी.

यमुनानगर में 95 करोड़ से बना अस्पताल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को यमुनानगर में 275 बिस्तरों वाले मुकंद लाल जिला नागरिक अस्पताल का उद्घाटन किया. जिसकी लागत करीब 95 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस मौके पर सीएम खट्टर ने कहा की सरकार प्रदेश में डॉक्टरों की संख्या को बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है. डब्ल्यूएचओ के मानदंडों के अनुसार हरियाणा में जितने अस्पताल है उसके हिसाब से 28 हजार डॉक्टर होने चाहिए. जबकि प्रदेश में निजी और सरकारी को मिलाकर करीब 13 हजार डॉक्टर हैं.

17 जिलों में 46 स्वास्थ्य केंद्रों का उद्घाटन
इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 17 जिलों के 46 स्वास्थ्य केंद्रों का वर्चुअल उद्घाटन भी किया. जिसपर लगभग 232 करोड़ रुपये की लागत आई है. जिन जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की सौगात मिली है. उनमें रोहतक, कैथल, करनाल, भिवानी, फतेहाबाद, फरीदाबाद, नूंह, पंचकूला, सिरसा, पलवल, चरखी दादरी, जींद, यमुनानगर, हिसार, गुरुग्राम, महेन्द्रगढ़ और कुरूक्षेत्र के कुल 46 स्वास्थ्य केंद्र है. इसके अलावा सीएम खट्टर ने घोषणा की है कि पंचकूला में एक नया मेडिकल कॉलेज और एक आयुर्वेदिक कॉलेज भी बनाया जाएगा. सीएम ने कहा कि योग के लिए भी 1000 योग शिक्षक लगाए जाएंगे.

बढ़ाई गई MBBS की सीटें
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि साल 2017 में हरियाणा में MBBS की केवल 750 सीटें थी. हमारी सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में MBBS की सीटों की संख्या बढ़ाई. जो आज बढ़कर 1900 हो चुकी है.