बिहार में फिर बढ़े कोरोना के मामले, केंद्र सरकार ने दी बड़ी चेतावनी …जानिए अब क्या होगा

इस खबर को शेयर करें

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण का प्रकोप एक बार फिर बढ़ रहा है। दिसंबर में महज 22 दिन में संक्रमण के 146 नए मामले सामने आ चुके हैं। नवंबर में नए मामले एक-दो तक पहुंच गए थे। राहत की बात यह है कि राज्य में अब तक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का एक भी मामला नहीं मिला है। बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने भी राज्य को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। नवंबर महीने में संक्रमण की स्थिति करीब-करीब नियंत्रण में आ गई थी और कोरोना के सक्रिय मामले घटकर 21 तक पहुंच गए थे। लेकिन, दिसंबर में मामले एक बार फिर बढऩे शुरू हुए।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में पहली बार नौ तारीख को एक दिन में 14 नए मामले सामने आए। इसके बाद 10 दिसंबर को 12, 12 दिसंबर को 23, 14 दिसंबर को 16 और इसके बाद 22 दिसंबर को 17 नए मामले मिले। 22 दिन में कुल 147 नए मरीज मिले हैं।

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिलों को एहतियात बरतने के संदेश दिए हैं। जिलों को मास्क और शारीरिक दूरी के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करने को कहा गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी से इन पर नियंत्रण के लिए कदम उठाने की सलाह दी है। पत्र में कहा गया है कि आवश्यकता पडऩे पर कंटेनमेंट जोन और संक्रमितों के आइसोलेशन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

बिहार से कोरोना के नौ नए संक्रमित मिले
प्रदेश से कोरोना के नौ नए मरीज मिले हैं। गुरुवार को पटना से चार, औरंगाबाद, दरभंगा, शेखपुरा, सिवान और गया से एक-एक संक्रमित मिले। दूसरी ओर राज्य में गुरुवार को 3.51 लाख लोगों को कोविड के टीके दिए गए।

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में बताया कि बुधवार से गुरुवार के बीच 158222 टेस्ट किए गए। जिनमें नौ लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। बीते 24 घंटे में पूर्व से संक्रमित रहे 13 कोरोना संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। 13 लोगों के स्वस्थ होने के बाद कोरोना के सक्रिय केस की संख्या राज्य में 82 हो गई है।