बिहार में 27 से 30 दिसंबर तक इन जिलों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

पटना। Bihar Weather Update LIVE: बिहार में 27 से 30 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है. इस दौरान शीतलहर भी चलेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसके मद्देनजर राज्य के किसानों को अलर्ट जारी किया है.

प्रदेश में गया जिला रहा सबसे अधिक ठंड
बिहार में दो दिन बाद ठंड बढ़ जाएगी. प्रदेश में गया जिला सबसे अधिक ठंड रहा. पटना मौसम केंद्र के अनुसार 29 दिसंबर दिन बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बौछारें पड़ेगी. वहीं 14 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी. आज रात में 10 डिग्री से नीचे पारा गिर सकता है.

बारिश की आशंका के साथ कोहरे का अनुमान
बिहार में कल से मौसम में परिवर्तन होगा. बारिश की आशंका के साथ कोहरे का अनुमान है. इस दौरान तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जिससे शीतलहर की स्थिति बन सकती है. इसके बाद ठंड में अचानक से बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बिहार में होगी बारिश
बिहार में कल से मौसम में बदलाव होने की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि किसान भाई 27 से 30 दिसंबर की अवधि में धान की कटाई को स्थगित कर दें. तापमान में गिरावट को देखते हुए पशुओं को लेकर भी अलर्ट किया गया है. पशुधन के बचाव को लेकर विशेष व्यवस्था करने को सलाह दी गयी है.

बिहार में बारिश को लेकर अलर्ट
मौसम विज्ञान बिहार में बारिश होने की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करने हुए किसान भाइयों को सलाह दी जा रही है कि कटे हुए धान की फसल को सुरक्षित स्थान पर रख लें. इसके साथ ही पशुओं के बचाव की भी व्यवस्था करें.

इन जिलों में छाया रहेगा कोहरा
बिहार के उत्तर पूर्वी इलाके में हल्के व मध्यम स्तर का कोहरा छाया रहेगा. हिमालय की तराई से सटे जिले पूर्वी व पश्चिमी चंपारण, सुपौल, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होगी. जिसके कारण ठंड बढ़ेगी.

बिहार में 22 से 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा अधिकतम तापमान
बिहार में दो दिन बाद बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाव ने किसानों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री और अधिकतम 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.

इन जिलों में पड़ेगी शीतलहर
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बिहार में बारिश होने की संभावना है. सतह से एक किमी ऊपर पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह बने होने से एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र समुद्रतल से 1.5 किमी तक बना है. जिसके कारण अगले 48 घंटों बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल एवं दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय में शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है.

बिहार में बढ़ेगी ठंड
बिहार में कल से ठंड बढ़ जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार कल से आसमान में बाद छाये रहेगा. वहीं 7 किमी की रफ्तार से पछुआ हवा चलेगी, जिसके कारण बिहार में तापमान गिरेगा.

27 से 30 दिसंबर तक बिहार में होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड
पटना. 27 से 30 दिसंबर तक बिहार में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान शीतलहर भी चलेगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसके मद्देनजर राज्य के किसानों को अलर्ट जारी किया है. किसानों को धान की कटाई नहीं करने की सलाह दी गयी है. 27 दिसंबर से बिहार में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का अनुमान है, जिससे प्रदेश की अधिकतर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

बिहार में शीतलहर छा जायेगी और बारिश भी होगी
अधिकतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस तक गिर जायेगा. इस वजह से प्रदेश में शीतलहर की स्थिति बन सकती है. 27 से 30 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में बादल छाये रहेंगे. दिसंबर में बिहार में तीसरी बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. कहा जा रहा है कि अब तक का सबसे शक्तिशाली विक्षोभ इस बार सक्रिय हो रहा है. जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ बिहार से पास होगा, राज्य में शीतलहर छा जायेगी व बारिश भी होगी.