भारत में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 4th wave से पहले जानें इसके लक्षण

इस खबर को शेयर करें

Corona 4th Wave Symptoms in Hindi: भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में कोहराम मचा चुका कोरोना वायरस एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है. भारत में बीते 24 घंटे में संक्रमण के ढाई हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. चीन के शंघाई, भारत समेत कई देशों में संक्रमण के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं. वहीं स्कूलों व कॉलेजों में भी बच्चे संक्रमित होने लगे हैं. इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली के कई स्कूलों और कॉलेजों में सख्ती लागू की जा रही है. इस बीच IIT Kanpur के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में भविष्यवाणी की गई है कि जून महीने में कोरोना की चौथी लहर आ सकती है.

बता दें कि इस बार कोरोना के एक नहीं बल्कि कई वेरिएंट एक साथ लोगों को संक्रमित कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बार ओमिक्रॉन के दो सबवेरिएंट B.A.1 और B.A.2 वेरिएंट के साथ साथ XE Variant लोगों को संक्रमित कर रहा है. हाल ही में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोरोना वायरस के लक्षणों (Symptoms of Corona) की रिवाइज लिस्ट को जारी किया है. चौथी लहर के घातक होने से पहले आपको कोरोन वायरस के लक्षणों (Corona 4th Wave Symptoms) के बारे में पता होना चाहिए.

कब दिखाई देंगे संक्रमण के लक्षण (Corona Symptoms in Hindi)
कोरोना संक्रमण के लक्षणों की लिस्ट अब और भी लंबी हो चुकी है. इन लक्षणों में हल्के बुखार से लेकर गंभीर लक्षण तक शामिल हैं. कोरोना संक्रमित व्यक्तियों में लक्षण दिखाई देने में 2-14 दिन का समय लग सकता है. इन लक्ष्णों में शामिल है-

1- बुखार या ठंड लगना
2- खांसी
3- सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
4- थकान
5- मांसपेशियों या शरीर में दर्द
6- सिरदर्द
7- स्वाद या गंध का नुकसान
8- गला खराब होना
9- नाक का बहना या बंद होना
10- उलटी अथवा मितली
11- दस्त

गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों में दिख सकते हैं ये लक्षण
सीडीसी की मानेम तो बुजुर्गों में जिन लोगों को हृदय, फेफड़ों या डायबिटीज संबंधित गंभीर रोग है उनमें कोरोना संक्रमण से अधिक गंभीर लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-
1- सांस लेने में कठिनाई
2- सीने में लगातार दर्द या दबाव
3- नई उलझन या भ्रम
4- जागने में असमर्थता
5- त्वचा, होंठ या नाखून का रंग पीला या नीला होना

इस बातो का रखें ध्यान
CDC की मानें तो लिस्ट में दिए गए लक्षण अगर आप में दिखते हैं तो जरूरी नहीं की आप कोरोना संक्रमित हैं. लेकिन अगर आपको इनमें से कोई लिक्षण दिखते हैं तो आप डॉक्टर से फौरन संपर्क करें.