‘राम धूर्त व्यक्ति थे, सीता को फंसाया’, यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर के बयान पर बवाल

इस खबर को शेयर करें

जालंधर: पंजाब में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) की एक असिस्टेंट प्रोफेसर को निकाले जाने का मामला गरमा गया है. असिस्टेंट प्रोफेसर का नाम गुरसंग प्रीत कौर है. उनका एक ऑडियो ट्विटर पर वायरल हुआ था. इसमें वो कथित रूप से भगवान राम के खिलाफ़ अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल करते हुए सुनाई दे रही हैं. लोगों ने इसका जमकर विरोध किया था. LPU से ये मांग तक होने लगी कि गुरसंग प्रीत कौर को निकाला जाए. इसके बाद यूनिवर्सिटी ने मामले में खेद जताया और प्रोफेसर को बाहर का रास्ता दिखा दिया.

क्या है पूरा मामला?
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी जालंधर जिले के फगवाड़ा में एक प्राइवेट कॉलेज है. दी लल्लनटॉप ने मामला जानने के लिए कॉलेज से बात की. उसके मुताबिक़ गुरसंग प्रीत कौर यहां के जर्नलिज्म डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर थीं. अब हटा दी गई हैं. वजह, बीती 23 अप्रैल को वायरल हुआ उनका ऑडियो. इसमें गुरसंग प्रीत ने अंग्रेजी में कथित रूप से भगवान राम के बारे में अपमानजनक बात की थीं. कहा था,

‘रावण दिल से एक अच्छे व्यक्ति हैं, राम बिल्कुल भी अच्छे व्यक्ति नहीं हैं. मैं राम को एक चालाक/धूर्त व्यक्ति मानती हूं. उन्होंने सीता को फंसाने के लिए एक प्लान बनाया. सीता को मुश्किल में डाल दिया और उसका सारा आरोप रावण पर डाल दिया. हम कैसे कह सकते हैं कि कौन बुरा है और कौन अच्छा है. पूरी दुनिया राम की पूजा करती है. सारा प्लान उनका बनाया हुआ था. वो अच्छे व्यक्ति कैसे हो सकते हैं? इस तरह के तर्क देने की कोशिश मत करिए.’

ऑडियो वायरल होने के बाद तमाम यूज़र्स ने इसके विरोध में प्रतिक्रियाएं दीं. कहा गया कि हिंदू भगवानों का अपमान करना ट्रेंड बन गया है. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी का बॉयकॉट करने की भी बात की गई. boycottLPU हैशटैग चला.

यूनिवर्सिटी का एक्शन
इसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ़ से अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर सफाई दी गई. लिखा गया, ‘हम समझते हैं कि सोशल मीडिया पर जो वीडियो (असल में ऑडियो) शेयर हुआ है, उसने कुछ लोगों को आहत किया है. वीडियो में हमारी एक फैकल्टी मेंबर को अपने निजी विचार रखते हुए सुना जा सकता है. हम ये स्पष्ट करना चाहते हैं कि उनके द्वारा व्यक्त विचार पूरी तरह उनके व्यक्तिगत हैं. और यूनिवर्सिटी उनका समर्थन नहीं करती है. हम हमेशा एक सेक्युलर यूनिवर्सिटी रहे हैं, जहां सभी धर्म और मान्यताओं के लोगों के साथ समान प्रेम और स्नेह के साथ बर्ताव किया जाता है.

इसी स्टेटमेंट के आखिर में इस पूरी घटना पर खेद व्यक्त करते हुए यूनिवर्सिटी ने बताया कि प्रोफ़ेसर गुरसंग प्रीत कौर को तत्काल प्रभाव से पदमुक्त कर दिया गया है. उधर सोशल मीडिया पर ट्रोल होने के बाद प्रोफ़ेसर गुरसंग प्रीत कौर ने अपने फेसबुक और लिंक्डइन प्रोफाइल डिलीट कर दिए हैं. चलते-चलते बता दें कि LPU के चांसलर अशोक मित्तल हाल ही में पंजाब से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद बने हैं. लोग इसे हाईलाइट करते हुए भी प्रोफ़ेसर पर सख्त कार्रवाई की मांग कर रहे थे.