बिहार में फिलहाल पारा हाई मगर इस तारीख से होने लगेगा डाउन

इस खबर को शेयर करें

पटना. बिहार के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार है. मौसम विभाग ने इसको लेकर लोगों को चेतावनी जारी की है और दोपहर के वक्त घरों से निकलने से बचने की अपील की है. वहीं, इस बीच राहत भरी खबर भी आ रही और बिहार में आगामी कुछ दिनों में बारिश के अनुमान व्यक्त किये गए हैं.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में हलचल मचा रहा रेमल चक्रवाती तूफान 26 मई को बांग्लादेश और गांगेय पश्चिम बंगाल के तट पर टकराने वाला है. इसका प्रभाव और बिहार पर भी पड़ेगा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, रेमल तूफान के प्रभाव से बिहार के अधिकतर जिलों को प्रभावित करेगा. सबसे पहले बिहार के पूर्वोत्तर भाग से बढ़ते हुए आगामी पांच दिनों में पूरे बिहार को बादल के आगोश में ले लेगा. इससे कई जिलों में छिटपुट तो कहीं-कहीं मध्यम व अत्यधिक वर्षा हो सकती है. वहीं, उत्तर बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि, दक्षिण बिहार में बादल छाए रहेंगे और कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. इस कारण से कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलेगी.

इस बीच मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 25 मई और 26 में के बीच कुछ जिलों में छिटपुट स्थानों पर बारिश का अलर्ट घोषित किया है. बिहार के पूर्वोत्तर में सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार जिलों में, वहीं पश्चिमोत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण और पश्चिम चंपारण में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. इसके साथ ही 26 से 27 मई के बीच पूर्वी बिहार और उत्तर दक्षिण बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई में छिटपुट स्थानों पर बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है.

बिहार के इन जिलों के लिए चेतावनी
वहीं, आगामी 27 से 28 मई के बीच बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, खगड़िया, मुंगेर, भागलपुर, बांका और जमुई में अधिकतर स्थानों पर बारिश का अलर्ट है, जबकि शेष बिहार में छिटपुट स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान है. इसी प्रकार 28 से 29 मई के बीच बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, अररिया, मुंगेर, जमुई, बांका, भागलपुर, मधेपुरा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार और किशनगंज में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. जबकि, इसके अगले दिन 29 से 30 मई के बीच पूरे बिहार में बादल मंडराते रहेंगे और सभी जिलों में छिटपुट स्थानों पर बारिश हो सकती है.

रेमल चक्रवाती तूफान का होगा असर
बता दें कि रेमल चक्रवाती तूफान का असर बिहार में रहेगा. इस बीच मौसम विभाग के रडार पर उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार, शुक्रवार सुबह डिप्रेशन और शाम में दीप डिप्रेशन (हवा के की गति बढ़ाने के आधार पर डिप्रेशन और डीप डिप्रेशन बनता है) बनने के कारण शनिवार को रेमल नमक साइक्लोन बनेगा जो रविवार को बांग्लादेश के गंगेय पश्चिम बंगाल के तट से टकराएगा. ओमान ने इस साइक्लोन का नाम रेमल रखा है. कमजोर साइक्लोन होने के कारण ज्यादा नुकसान होने की संभावना नहीं है. हालांकि, बंगाल की खाड़ी से बिहार में नमीयुक्त पुरवा हवा का प्रवाह जारी रहेगा, जिस कारण अधिकतम तापमान में विशेष वृद्धि हो सकती संभावना नहीं है.

केरल में मानसून के बादल समय पर आएंगे
मौसम विभाग के अनुसार, तूफान का मानसून पर कितना असर पड़ा है. इसकी सही जानकारी तूफान के टकराने के बाद ही मिलेगी, जबकि मानसून अपने निर्धारित समय से एक दिन पहले ही 19 में को अंडमान निकोबार पहुंच चुका था जो अब तक सही रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. इसी कारण उम्मीद जताई जा रही है कि अगर तूफान का कोई असर मानसून पर नहीं पड़ा तो केरल में भी मानसून अपने निर्धारित समय के एक दिन पहले 31 मई को ही पहुंच जाएगा.

बिहार में गर्मी की तपिश झेल रहे लोग

बता दें कि फिलहाल बिहार में काफी गर्मी है. शुक्रवार को बिहार में सर्वाधिक तापमान बक्सर में 42.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जहां एक दिन में ही 4.8 डिग्री की बढ़ोतरी हो गई. इसी प्रकार अरवल में 41.9, भोजपुर में 41.3 डिग्री, गोपालगंज में 41.2 डिग्री, सासाराम में 41.01 डिग्री, सीतामढ़ी के पुपरी में 40.5 डिग्री, जीरादेई (सीवान) में 40.4 डिग्री, फारबिसगंज में 40.2 डिग्री, औरंगाबाद में 40.2 डिग्री, मुंगेर में 39.9 डिग्री, गया में 39.9 डिग्री, वाल्मीकिनगर (पश्चिम चंपारण) में 39.8 डिग्री, नवादा में 39.6 डिग्री, नवादा में 39.6 डिग्री, पटना में 39.5 डिग्री, अररिया में 39 डिग्री, खगड़िया में 39.01 डिग्री, नालंदा में 38.9 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया.