बिहार की 8 सीटों पर अबतक 52.24% मतदान, जानिए बाकी सीटों का हाल

इस खबर को शेयर करें

Bihar Lok Sabha Chunav Phase 6 Voting Live: बिहार में सख्त सुरक्षा के बीच लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ सीटों पर वोटिंग जारी है। बिहार में छठे चरण की 8 सीटों पर मतदान जारी है। शाम 5 बजे तक बिहार में कुल वोटिंग 52.24 फीसदी हुई है। वहीं अलग-अलग 8 सीटों की बात करें तो गोपालगंज में शाम 5 बजे तक 46.77% ,वैशाली में 56.11%, महाराजगंज में 49.15%, पश्चिमी चंपारण में 55.22%, पूर्वी चंपारण में 55.78%, सीवान में 47.49%, शिवहर में 54.37% और वाल्मिकीनगर में 54.09% वोटिंग हुई।

इस चरण में पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, सांसद संजय जायसवाल, जर्नादन सिंह सीग्रीवाल, वीणा देवी, पूर्व सांसद लवली आनंद, हेना शहाब, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहार चौधरी, रितू जायसवाल, विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला सहित 86 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। वाल्मीकिनगर में 10, पश्चिम चंपारण में 8, पूर्वी चंपारण में 12, शिवहर में 12, वैशाली में 15, गोपालगंज (सु) में 11, सीवान में 13 और महाराजगंज में 5 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सीवान में त्रिकोणीय मुकाबला है जबकि अन्य सात सीटों पर एनडीए एवं इंडिया गठबंधन में सीधा मुकाबला है। वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक जारी रहेगी। इस चरण के सभी 14,872 बूथों पर सशस्त्रत्त् बलों की तैनाती की गयी है। करीब 60 हजार अर्धसैनिक बल एवं 18 हजार से अधिक गृहरक्षकों की डॺूटी लगायी गयी है।

Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: बिहार की 8 सीटों पर शाम 5 बजे तक 52.24% मतदान
Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: बिहार में सख्त सुरक्षा के बीच लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ सीटों पर वोटिंग जारी है। बिहार में छठे चरण की 8 सीटों पर मतदान जारी है। शाम 5 बजे तक बिहार में कुल वोटिंग 52.24 फीसदी हुई है। वहीं अलग-अलग 8 सीटों की बात करें तो गोपालगंज में शाम 5 बजे तक 46.77% ,वैशाली में 56.11%, महाराजगंज में 49.15%, पश्चिमी चंपारण में 55.22%, पूर्वी चंपारण में 55.78%, सीवान में 47.49%, शिवहर में 54.37% और वाल्मिकीनगर में 54.09% वोटिंग हुई।

Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: आरजेडी में जाने के सवाल पर आया हेना शहाब का रिएक्शन
Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: सीवान लोकसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार और दिवंगत शहाबुद्दीन की पत्नी हेना शहाब ने कहा है कि अब लौककर कभी आरजेडी में नहीं जाउंगी। छठे चरण के तहत शुक्रवार को अपने गांव में वोट डालने के बाद हेना शहाब ने कहा कि शहाबुद्दीन साहब ने अपना फर्ज निभाया, लेकिन लालू आरजेडी ने शहाबुद्दीन साहब के परिवार को नहीं संभाला। शहाबुद्दीन साहब हर मुश्किल परिस्थिति में आरजेडी के साथ रहे। उनके निधन के बाद हमारे परिवार की अनदेखी की गई या नहीं यह अलग विषय है।

Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: PM मोदी बोले- देश में एग्जिट पोल शुरू हो गया है, इंडी गठबंधन ईवीएम का रोना रोने लग गया
Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के पटना में शनिवार को चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश में एग्जिट पोल शुरू हो गया है। उन्होंने दावा किया कि इंडी गठबंधन वाले ईवीएम का रोना रो रहे हैं इसका मललब एनडीए को लोकसभा चुनाव 2024 में सफलता मिल रही है। 4 जून को इस बार भी देश में नया रिकॉर्ड बनेगा।

Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: सीवान में मतदान कराने आए दो मतदान कर्मियों की तबीयत बिगड़ी
Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: सीवान जिले के भगवानपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान कराने आए दो मतदान कर्मियों की अचानक तबीयत बिगड़ गई। दोनों को तत्काल इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। इसमें से एक बूथ संख्या 278 उर्दू प्राइमरी स्कूल कौड़िया मठिया पर तैनात द्वितीय मतदान पदाधिकारी(पी 2) विजय कुमार सिन्हा की शनिवार की सुबह मतदान शुरू होने के समय अचानक हार्ट अटैक(सीने में तेज दर्द) की शिकायत होने पर उन्हें तत्काल प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया।

Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: पश्चिम चंपारण में बीजेपी उम्मीदवार संजय जायसवाल पर प्राथमिकी दर्ज
Bihar 6th Phase Voting LIVE Updates: बेतिया में बीजेपी उम्मीदवार डॉक्टर संजय जायसवाल पर पुलिस ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। जानकारी के अनुसार पश्चिमी चंपारण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 23 मई की शाम 6 बजे से ही चुनाव प्रचार कार्य रोकने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद 24 मई को अपराह्न में बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर संजय जायसवाल की आवाज में लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं से बीजेपी के पक्ष में मतदान करने की अपील की सूचना मिली। जिसके बाद प्रशासन की ओर से आचार संहिता उल्लंघन मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई।