उत्तराखंड में 27 मई तक तूफान का अलर्ट, रुद्रप्रयाग-बागेश्वर समेत प्रदेश के मौसम का अपडेट

Cyclone alert in Uttarakhand till May 27, weather update of the state including Rudraprayag-Bageshwar
Cyclone alert in Uttarakhand till May 27, weather update of the state including Rudraprayag-Bageshwar
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के इस चेतावनी के बाद उत्तरांचल पावर कॉरपोरेशन प्रबंधन (यूपीसीएल) ने सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। 27 मई तक सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में तैनात रहने के निर्देश उत्तरांचल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से जारी किए गए हैं। प्रदेश में मौसम विभाग के जरिए खराब मौसम की चेतावनी लगातार दी जा रही है। बीती 18 मई को आई जबरदस्त आंधी और बारिश के कारण उत्तराखंड में पेड़ गिरने से कई जगहों पर बिजली की लाइनें टूट गई थी और कई स्थानों पर ट्रांसफार्मर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। आंधी से हुए नुकसान के बीच शुक्रवार तक यूपीसीएल ने अधिकांश स्थानों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी थी।

अब मौसम विभाग ने 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार के अनुसार 18 मई को आंधी और बारिश से गढ़वाल और कुमाऊं में पेड़ गिरने से कई जगह लाइनें टूट गई जबकि ट्रांसफार्मरों को भी नुकसान पहुंचा है। यूपीसीएल ने फिलहाल अपना काम तत्परता से करते हुए बिजली आपूर्ति बहाल कर दी है। अनिल कुमार ने कहा कि मौसम विभाग ने 22 से 27 मई तक चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है। इसको देखते हुए उन्होंने सभी क्षेत्र इकाइयों को विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए हैं।

चारधाम आ रहे यात्रियों को रखना होगा मौसम का ध्यान
दूसरी ओर मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद चारधाम यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं से भी मौसम की जानकारी के बाद यात्रा पर आने की अपील की जा रही है।मौसम विभाग के अनुसार रविवार को रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि की संभावना है। 22 मई को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि राज्य के अन्य जनपद जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा।