यूपी में इस तारीख को तूफान का खतरा, 11 जिलों में आंधी-बारिश की चेतावनी

Danger of storm in UP on this date, warning of storm and rain in 11 districts
Danger of storm in UP on this date, warning of storm and rain in 11 districts
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. कभी बारिश तो, कभी गर्मी सितम ढा रही है. अब इस हफ्ते एक बार फिर यूपी में बारिश की संभावना जताई गई है. इस दौरान प्रदेश में 2 दिनों तक आंधी के साथ बारिश हो सकती है. लखनऊ मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि अप्रैल के दूसरे पखवाड़े से प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने लगेगी.

उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने 5 और 6 अप्रैल को प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान तेज आंधी के साथ बरसात होगी. साथ ही 25 से 35 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाऐं चलेंगी. 5 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मथुरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, ज्योतिबाफुले नगर और बिजनौर में बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 6 अप्रैल को सहारनपुर, मुजफ्फनगर, बागपत, मेरठ, बरेली, पीलीभीत, मुरादाबाद बिजनौर में बारिश होने के आसार हैं.

कहां कितना रहा तापमान
प्रदेश में बारिश के बाद तापमान बढ़ने लगेगा और भीषण गर्मी पड़ने लगेगी. फिलहाल प्रदेश में सुबह के वक्त सुहावना मौसम बना हुआ है. तो वहीं, दोपहर के समय जोरदार धूप का असर हो रहा है. सोमवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. तो वहीं हरदोई में अधिकतम तापमान 37.5 न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कानपुर में अधिकतम तापमान 37 न्यूनतम 20.8 डिग्री सेल्सियस, इटावा में अधिकतम तापमान 35 न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस, लखीमपुर खीरी में अधिकतम तापमान 33.8 न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम
उत्तर प्रदेश में बदलते मौसम की वजह से लोग परेशान हैं. यहां कभी गर्मी और कभी बारिश का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. इस दौरान बच्चों और बुजर्गों को बुखार और सर्दी सता रही है. प्रदेश में अगले दो दिन मौसम साफ रहने वाला है. कुछ इलाकों में हवाऐं चलने की वजह से मौसम शुष्क रहने के आसार हैं.