पहले और दूसरे चरण की सीटों के लिए व्यूहरचना करेंगे अमित शाह, यूपी के लिए ऐसी ही भाजपा की तैयारी

Amit Shah will make strategy for first and second phase seats, BJP is preparing similar for UP
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। भाजपा के प्रमुख रणनीतिकार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा चुनाव में प्रदेश की पहले और दूसरे चरण की सीटों पर पार्टी की जीत के लिए रणनीति बुनेंगे। वह तीन अप्रैल को इसके लिए मुरादाबाद में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और पदाधिकारियों के साथ मैराथन बैठक करेंगे।

इस महत्वपूर्ण बैठक में वह दोनों चरणों की प्रत्येक सीट पर व्यूहरचना के लिए पार्टी नेताओं के साथ बारीकी से चर्चा करेंगे। इससे पहले शाह उसी दिन मुरादाबाद में जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

शाह को चुनाव प्रबंधन का माहिर माना जाता है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में उप्र के प्रभारी की भूमिका में प्रदेश में भाजपा की ऐतिहासिक जीत के वह मुख्य रणनीतिकार थे। चुनाव की तिथियां नजदीक आते ही शाह फिर प्रदेश में मोर्चा संभालेंगे।

इन सीटों पर पहले चरण में होगा चुनाव
पहले चरण में पश्चिमी उप्र व रूहेलखंड की आठ सीटों पर 19 अप्रैल को चुनाव होगा। इस चरण में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत सीटें शामिल है। पिछले लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन के लिहाज से भाजपा के लिए पहला चरण अत्यंत चुनौतीपूर्ण है।

तब भाजपा को सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद और रामपुर सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2022 में हुए उपचुनाव में भाजपा ने रामपुर सीट जीत ली थी। इसके बावजूद रामपुर में भाजपा के लिए चुनौती बरकरार है। दूसरे चरण में भी पश्चिमी उप्र की आठ सीटों-अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा में 26 अप्रैल को चुनाव होगा।

भाजपा को अमरोहा में पराजय मिली थी। इस बार प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर निगाहें गड़ाए भाजपा अपनी रणनीति में कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती है। इसलिए शाह पहले और दूसरे चरण की सीटों की चुनावी तैयारियों से जुड़े नेताओं के अलावा पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में पार्टी के लगभग 300 नेता व पदाधिकारी शामिल होंगे।

तीन अप्रैल को गाजियाबाद में ठाकुरों को साधेंगे राजनाथ
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन अप्रैल को गाजियाबाद में भाजपा प्रत्याशी अतुल गर्ग के नामांकन में शामिल होंगे। इससे पहले वह गाजियाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे। नामांकन में राजनाथ की मौजूदगी को ठाकुरों को साधने की भाजपा की रणनीति का हिस्सा माना जा रहा है।

गाजियाबाद में ठाकुर बिरादरी की बड़ी संख्या है। पिछले तीन लोकसभा चुनावों में गाजियाबाद से ठाकुर प्रत्याशी ही जीते हैं। राजनाथ सिंह स्वयं यहां से 2009 में सांसद निर्वाचित हुए थे जबकि पिछले दो चुनावों में जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से जीते थे।

इस बार पार्टी ने उनकी बजाय वैश्य बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले पार्टी के विधायक अतुल गर्ग को प्रत्याशी बनाया है। गर्ग के नामांकन में राजनाथ की मौजूदगी और इससे पहले उनकी जनसभा के जरिये भाजपा ठाकुर बिरादरी को सियासी संदेश देना चाहती है।

पीलीभीत में नड्डा की जनसभा पांच अप्रैल को
वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पांच अप्रैल को पीलीभीत में जनसभा को संबोधित करेंगे। पीलीभीत सीट पर भाजपा ने मौजूदा सांसद वरुण गांधी का टिकट काटकर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है। पीलीभीत से वरुण दो बार और उनकी मां मेनका गांधी छह बार सांसद रह चुकी हैं। ऐसे में भाजपा पीलीभीत में भी कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है।