मौसम का खतरनाक मूड, मध्यप्रदेश के कई जिलों में होगी तेज बारिश, ओले की चादर से ढक गया सब कुछ

Dangerous mood of the weather, there will be heavy rain in many districts of Madhya Pradesh, everything covered with hail
Dangerous mood of the weather, there will be heavy rain in many districts of Madhya Pradesh, everything covered with hail
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: मध्यप्रदेश (MP Weather Forecast News) में बेमौसम बारिश से पूरा राज्य हलकान है। 30 से अधिक जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। वहीं, नौ जिलों में बारिश के साथ भी ओले गिरे हैं। इस समय प्रदेश की 52 में से सिर्फ 3 जिले मुरैना, भिंड, शेयोपुर ही बारिश से बचे हुए हैं। यह तीनों जिले चंबल संभाग के हैं। अत्यधिक बारिश से कई स्थानों पर नदी नाले उफान पर हैं। भोपाल-नागपुर हाईवे 12 घंटों के लिए बंद करना पड़ा। रविवार को प्रदेश में सर्वाधिक बारिश खजुराहो में दर्ज हुई, यहां 44.4 मिलीमीटर पानी गिरा है।

वहीं, शनिवार-रविवार दरमियान की बात की जाए तो सिवनी जिले में 57.2 मिलीमीटर बारिश रेकॉर्ड की गई है। राजधानी भोपाल में भी बेमौसम बारिश का रेकॉर्ड टूटा है। यहां पिछले 24 घंटे में करीब सवा इंच बारिश हुई है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में तेजी से गिरावट आई है। प्रदेश का अधिकतम तापमान गिरकर 35 डिग्री सेल्सियस पर सिमट गया है। रविवार को खरगोन में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। कमाल की बात तो यह है कि कई जिलों का तापमान 30 डिग्री से नीचे उतर गया है। ओलावृष्टि और लगातार गिर रहे पानी के कारण कई स्थानों में ठंडक महसूस की जाने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मई महीने का पहला सप्ताह भी कुछ ऐसा ही बना रहेगा। सोमवार से 3 मई तक हल्की-फुल्की बारिश होगी। उसके बाद बारिश की गतिविधि में फिर से तेजी आ सकती है।

यहां जबरदस्त ओलावृष्टि
शाजापुर, रायसेन और सीहोर जिलों में इतनी अधिक ओलावृष्टि हुई है कि यहां कश्मीर जैसा माहौल दिखाई दिया। यहां खेत, सड़क, गली-मोहल्लों और घर की छतों पर ओलों की चादर बिछ गई। इसके अलावा अन्य कई जिलों में भी हल्की-फुल्की ओलावृष्टि हुई है। शाजापुर जेठड़ा खाटसुर गांव में सबसे अधिक ओलावृष्टि देखने को मिली है। सीहोर जिले के ढाबला, पंच पिपलिया सहित कई गांवों में भारी भी भारी ओलावृष्टि हुई है।

कहां कितनी बारिश
रविवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खजुराहो में 44.4 मिलीमीटर, दमोह में 37, भोपाल शहर में 35.1, भोपाल जिले में 31, सागर में 30, रायसेन में 16, खंडवा में 16, इंदौर में 14.2, सिवनी में 14, पचमढ़ी में 14, छिंदवाड़ा में 8, सतना में 4, मलाजखंड में 4, शिवपुरी में 4, ग्वालियर में 3.4, बैतूल में 3, नोगांव में 2, नरसिंहपुर में 2, नर्मदापुरम में 1, रतलाम में 1, उज्जैन में 0.6, गुना में 0.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है। इसके अलावा मंडला और जबलपुर में भी बारिश हुई। वहीं, शनिवार-रविवार दरमियान की बात की जाए तो सिवनी में 57.2, छिंदवाड़ा में 35.2, जबलपुर में 30.7, नरसिंहपुर में 24, मंडला में 16.4, इंदौर में 15.5, बैतूल में 13.6, उमरिया में 11.2, उज्जैन में 9.4, खंडवा में 6.8, मलाजखंड में 6.6, पचमढ़ी में 4, रायसेन में 3.4, धार में 2.7, नर्मदापुरम में 2.6, भोपाल शहर में 2.2, भोपाल जिले में 2, रतलाम में 1, ग्वालियर में 0.4, गुना में 2 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके अलावा नोगांव, खजुराहो, सागर में भी बारिश हुई।

लुढ़क गया पारा
जिस मौसम में लू चलनी चाहिए, उस सीजन में प्रदेश में ठंड का एहसास हो रहा है। लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि के कारण प्रदेश के अधिकतम तापमान में बड़ी गिरावट दर्ज हुई है। प्रदेश के अधिकांश शहरों का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे पहुंच गया है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान खरगोन में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। राजधानी भोपाल में 26.3, ग्वालियर में 29, इंदौर में 27.4, जबलपुर में 26.8 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है। प्रदेश के सिवनी जिले में सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है। यहां अधिकतम तापमान लुढ़क कर 21.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। यहां अधिकतम तापमान में 9.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज हुई है। न्यूनतम तापमान में भी बड़ी गिरावट दर्ज हुई है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि प्रदेश प्रदेश के सभी स्थानों में बारिश हो सकती है। वहीं, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट और कटनी जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है। यहां 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं, नर्मदापुरम और चंबल संभाग के जिलों में और गुना, भोपाल, दतिया, धार, इंदौर, ग्वालियर, शिवपुरी, उज्जैन, सागर और शाजापुर जिलों में हल्की ओलावृष्टि के साथ गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान है।