AAP-सपा से डील डन, अब बंगाल में ममता ये पांच सीट देने को तैयार, जानें कांग्रेस की कहां-किससे बनी बात

इस खबर को शेयर करें

INDIA गठबंधन का सीट बंटवारा धीरे-धीरे मुकाम पर पहुंचने लगा है. समाजवादी पार्टी और AAP से गठबंधन की डील डन होने के बाद अब बंगाल में भी बात बनते नजर आ रही है. यहां ममता बनर्जी कांग्रेस को पांच सीटें देने के लिए तैयार हो गई हैं. पहले टीएमसी की ओर से कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों की पेशकश की गई थी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस आलाकमान के साथ सीधे बातचीत के बाद ममता ने अपने ऑफर में बदलाव किया है.

बिहार में नीतीश कुमार से मिले झटके के बाद राहुल गांधी इंडिया गठबंधन के साथी दलों को साधने की कोशिश में जुट गए थे. कांग्रेस सूत्रों की ओर से दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी खुद गठबंधन दलों के नेताओं से बातचीत कर रहे हैं. इसका असर भी दिखाई देने लगा है. सपा के साथ सीट बंटवारे का ऐलान किया जा चुका है, आम आदमी पार्टी से भी डील डन हो चुकी है. इसके अलावा अन्य दलों से भी बातचीत तकरीबन फाइनल है.

ममता ने कांग्रेस को दिया इन पांच सीटों का ऑफर
ममता बनर्जी ने बंगाल में कांग्रेस को पांच सीटों का ऑफर दिया है, बताया जाता है कि इनमें मालदा की दो सीटें हैं, तीसरी सीट बहरमपुर है, जहां से अधीर रंजन सांसद हैं. इसके अलावा रायगंज और दार्जिलिंग सीट देने के लिए भी ममता बनर्जी तैयार हो गई हैं. कांग्रेस सूत्रों की ओर दावा किया जा रहा है कि बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच डील डन होने की कगार पर है, हालांकि पेंच ये फंसा है कि कांग्रेस ने टीएमसी से मुर्शिदाबाद, जंगीपुर और पुरुलिया सीट की मांग कर दी है. बताया ये भी जा रहा है कांग्रेस बंगाल में 6 से 8 सीटें चाहती हैं. जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक दोनों दलों के बीच इस पर सकारात्मक बातचीत जारी है.

बंगाल में छह सीटों पर डन हो सकती है डील
कांग्रेस ने पुरुलिया, मुर्शिदाबाद और जंगीपुर सीट मांगी है, इसमें ये यदि टीएमसी पुरुलिया सीट दे देती है तो छह सीटों पर मामला डन हो सकता है. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी ने बंगाल के नेताओं से पूछा था कि ममता बनर्जी के साथ गठबंधन में सम्माजनक सीटें कितनी होनी चाहिए, इस पर नेताओं ने 6 से 9 के बीच आंकड़ा बताया था. ममता बनर्जी इनमें से 5 पर तैयार हो गई हैं, छठवीं पर बातचीत अंतिम दौर में चल रही है. इसके अलावा कांग्रेस मेघालय और असम में भी टीएमसी को सीट देने के लिए राजी हो गई है.

सबको जोड़े रखने में जुटे राहुल
राहुल गांधी इंडिया गठबंधन के साथी दलों को जोड़े रखने में जुट गए हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलग होने के बाद राहुल गांधी खुद ही सभी दलों से बातचीत की कमान संभाले हुए हैं. पिछले दिनों इसके लिए राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा से दो दिन का ब्रेक लिया था और गठबंधन के साथी दलों से सीट बंटवारे पर बातचीत की थी.

इन दलों से बनी बात, जल्द हो सकता है ऐलान
समाजवादी पार्टी से सीट बंटवारे का ऐलान हो चुका है, आम आदमी पार्टी के साथ भी डील डन है, बंगाल में ममता बनर्जी के साथ भी सकारात्मक चर्चा जारी है. इस पर भी जल्द ही फैसला हो सकता है, इसके अलावा महाराष्ट्र में बातचीत अंतिम दौर में पहुंच चुकी है. झारखंड में जेएमएम और बिहार में आरजेडी-लेफ्ट से भी सीट बंटवारे की बात फाइनल हो चुकी है, तमिलनाडु में डीएमके साथ भी डील डन है बस ऐलान होना बाकी है.