तालिबान को समर्थन देने के बावजूद खौफ में चीन, इसलिए तलवे चाटने को मजबूर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: तालिबान (Taliban) के नियंत्रण में आने के बाद क्षेत्र में बढ़ती अनिश्चितता के बीच बहु-अरब बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के तहत परियोजनाओं को आगे बढ़ाना, जो अफगानिस्तान में फैली हुई है, चीन की प्राथमिक चिंता है. यहां तक कि बीजिंग ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह तालिबान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को गहरा करने के लिए तैयार है और युद्धग्रस्त अफगानिस्तान (Afghanistan) के पुनर्निर्माण में सहायता प्रदान करेगा, बीजिंग के लिए भी चिंताएं बढ़ गई हैं.

चीन को मिला US को बदनाम करने का मौका
अगर तालिबान (Taliban) पूर्ण नियंत्रण के बाद एक नया देश बनाता है, तो उसे इस क्षेत्र में आतंकवादियों, चरमपंथियों और अलगाववादियों ‘थ्री एविल्स’ के साथ सभी संबंधों को खत्म करने के अपने वादे को निभाना चाहिए, और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अफगानिस्तान (Afghanistan) उन ताकतों के लिए एक प्रजनन जमीन न बन जाए. जबकि अफगानिस्तान से सैनिकों को बाहर निकालने के अमेरिकी निर्णय ने चीन की प्रचार एजेंसियों को वॉशिंगटन की विदेश नीति को बदनाम करने के लिए बहुत सारी सामग्री प्रदान की है.

चीन को है इस बात की चिंता
गार्जियन के मुताबिक, बीजिंग भी अपने सबसे अस्थिर पड़ोसियों में से एक में तेजी से अनिश्चित सुरक्षा स्थिति को नेविगेट करने में सावधानी बरत रहा है. विदेश नीति पर नजर रखने वाले एक विश्लेषक ने इंडिया नैरेटिव को बताया कि चीन, जो ‘उइगर समस्या’ से जूझ रहा है, चिंतित होगा, क्योंकि उसे अफगानिस्तान में शायद विदेशी आतंकी संगठनों से निपटना होगा.

उइगर आतंकवादी समूह कर रहा विस्तार
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट से पता चला है कि उग्रवादी उइगर समूह पहले से ही अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में मौजूद हैं. उइगर पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम)- एक उइगर आतंकवादी समूह भी अपने नेटवर्क का विस्तार कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट के पास झिंजियांग, चीन और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के साथ-साथ चित्राल, पाकिस्तान को लक्षित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय एजेंडा है, जो चीन, पाकिस्तान और अन्य क्षेत्रीय राज्यों के लिए खतरा है.

चीन के लिए सिरदर्द होगा आतंकी खतरा
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि समूह के करीब 500 लड़ाके चीन से सटे अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में सक्रिय हैं. विदेश नीति विश्लेषक ने कहा, ‘चीन को खुशी होगी कि अमेरिका अफगानिस्तान छोड़ रहा है, लेकिन साथ ही, हमें यह याद रखने की जरूरत है कि बीजिंग के पास बीआरआई-सीपीईसी परियोजनाओं में अरबों डॉलर के निवेश के साथ उच्च दांव हैं. क्षेत्र में अनिश्चितता बढ़ने के साथ, आतंकी खतरे काफी बढ़ गए हैं और यह दुनिया के साथ-साथ चीन के लिए भी सिरदर्द होगा, भले ही वह तालिबान के साथ समीकरण बना ले.