डायबिटीज के मरीजों को नहीं खानी चाहिए इस आटे की रोटी, Blood Sugar Level में होता है इजाफा

Diabetic patients should not eat bread made from this flour, it increases blood sugar level.
Diabetic patients should not eat bread made from this flour, it increases blood sugar level.
इस खबर को शेयर करें

Roti For Diabetes Patient: दुनियाभर में डायबिटीज के मरीजों की तदाद लगातार बढ़ रही है, भारत को तो मधुमेह की राजधानी तक कहा जाता है, क्योंकि यहां हर परिवार में कोई न कोई सदस्य इस बीमारी से जरूर पीड़ित होता है. इसके लिए जरूरी है कि आप हेल्दी डाइट खाएं और ऐसी चीजों से दूर रहें जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. आमतौर पर डायबिटीज में चावल कम खाने की सलाह दी जाती है, इसके बदले लोग रोटी खाना शुरू कर देते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना फायदेमंद है?

शुगर पेशेंट न खाएं इस आटे की रोटियां

अगर हम अपनी डेली लाइफ पर गौर करें, तो पाएंगे कि सबसे ज्यादा गेहूं के आटे की रोटी खाई जाती है, कई हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि इसका सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे में ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है.

जब हम गेहूं के आटे की रोटी पकाने जाते हैं तो इससे छन्नी से छानकर इसका चोकर निकाल देते हैं तो बाकी सिर्फ मोटा मैदा ही रह जाता है, ये खून में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकता है. ये मधुमेह के रोगियों के लिए जहर से कम नहीं है.

1. बाजरा
बाजरे का आटा ग्रे रंग का होता है, सर्दी के मौसम में इसकी रोटियां बड़े चाव से खाई जाती है, ये मधुमेह के रोगियों के लिए एकदम परफेक्ट डाइट है. इससे सेहत नहीं बिगड़ती.

2. मक्का
मक्के की रोटी और सरसों का साग तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गेहूं के आटे से ज्यादा हेल्दी है, क्योंकि इससे शुगर का स्तर नहीं बढ़ता.

3. चना
चने के आटे की रोटियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं, क्योंकि ये ग्लूटेन फ्री होती हैं, यही वजह है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए ये लाभकारी साबित हो सकती हैं.

4. ज्वार
ज्वार के आटे की रोटियां काफी पसंद की जाती हैं, इसमें डाइटरी फाइबर होता है, जिससे पेट लंब वक्त तक भरा हुआ महसूस होता है, इसे खाने से मोटापा नहीं बढ़ता जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है.