DNA टेस्‍ट से खुला घिनौना राज, 26 साल से जि‍से समझ रही थी बाप, वो ही निकला…

इस खबर को शेयर करें

भारत में DNA टेस्‍ट आमतौर पर लोग तब कराते हैं, जब कोई जेनेटिक बीमारी हो या फ‍िर पार‍िवारिक विवाद हो. लेकिन विदेशों में यह आम है. लोग अपने खानदान, अपने पेरेंट्स के बारे में जानने के ल‍िए डीएनए टेस्‍ट कराते हैं. ऐसा ही एक टेस्‍ट एक मह‍िला ने कराया, लेकिन नतीजा जानकर उसके पैरों तले जमीन ख‍िसक गई. ज‍िसे वो 26 साल से पिता समझ रही थी, वह दरअसल, उसका जैव‍िक पिता था ही नहीं. इतने वर्षों से उसकी मां ये राज छुपा रही थी.

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, मह‍िला ने सोशल मीडिया साइट रेडिट पर अपनी कहानी शेयर की. बताया क‍ि कैसे उसे अपनी मां से इसके बारे में बात करने में मुश्क‍िल हुई. मह‍िला ने कहा, मेरी मां हमारे पर‍िवार की फैमिली ट्री बना रही थीं, इसके ल‍िए उन्‍होंने सबका डीएनए टेस्‍ट कराया. मेरे पिता इसके पर‍िणाम को लेकर डरे हुए थे. इसल‍िए मैं जानना चाहती थी क‍ि आख‍िर इसके पीछे वजह क्‍या है. जब तक डीएनए टेस्‍ट के नतीजे नहीं आए, तब तक सबकुछ ठीक था. लेकिन टेस्‍ट रिजल्‍ट ने तबाही मचा दी.

पिता का डीएनए मेरे से मैच ही नहीं हो रहा
मह‍िला ने बताया, जब मैंने अपने डीएनए मैच देखने की कोश‍िश तो मुझे आश्चर्य हुआ क‍ि पिता का डीएनए मेरे से मैच ही नहीं हो रहा है. यानी ज‍िसे में 26 साल से डैड कहती आ रही थी, वे असल में मेरे पिता हैं ही नहीं. मेरा 50 फीसदी डीएनए एक ऐसे शख्‍स के साथ मिला, ज‍िसे मैं जानती तक नहीं थी. ज‍िससे मैं कभी मिली नहीं. लगभग 25 प्रतिशत डीएनए मेरे दादा-दादी से मेल खा रहे थे. लेकिन मेरे पिता का डीएनए बाल्‍कन फैमिली से मेल खाता हुआ नजर आया. मुझे मां ने कभी इसके बारे में नहीं बताया. काफी सोचने के बाद मैंने मां से इसके बारे में पूछने का फैसला किया. मह‍िला ने ल‍िखा, मेरी मां आज मिलने आईं और आखिरकार हमारी बातचीत हुई. मैंने उन्‍हें अपना टैबलेट दिया, ज‍िसमें नतीजे साफ-साफ नजर आ रहे थे. जब उन्‍होंने इसे देखा तो उनकी पहली प्रतिक्रिया ऐसी नहीं थी क‍ि जिससे लगे क‍ि वह परेशान हो रही हैं. वो मुस्‍कुरा रही थीं; और कहा-ओह अजीब बकवास है.

लेकिन मैं गलत थी
जाह‍िर है इसके पीछे एक कहानी थी. मेरी मां की शादी 18 साल की उम्र में हो गई थी, तो मुझे लगा क‍ि शायद उनका पहले से कोई रिश्ता नहीं होगा. लेकिन मैं गलत थी. उनका एक दोस्‍त था, और दोनों बेहद प्‍यार करते थे. इसी बीच उनकी शादी मेरे तथाकथ‍ित पिता से हो गई. बाद में उन्‍होंने सौतेले पिता को इसके बारे में बताया भी था. एक और जानकारी जो मुझे मां से मिली, वह यह है कि काफी समय से उनके और मेरे पिता के बीच रोमांटिक कम और दोस्ती का रिश्ता ज्यादा रहा. मह‍िला की पोस्‍ट पर कई लोगों ने टिप्‍पणी की. लेकिन सबने मां की तारीफ की. एक ने कहा,- मां ने डीएनए टेस्‍ट इसल‍िए कराया होगा, ताकि वो आपको इसके बारे में बताना चाहती होंगी. दूसरे ने ल‍िखा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई गड़बड़ नहीं है, उन्‍होंने डीएनए टेस्‍ट कराया होगा.