वजन कम करने के लिए न लें सप्लीमेंट्स का सहारा, इस तरह शरीर को पहुंचाती है नुकसान

Do not take the help of supplements to lose weight, this causes harm to the body.
Do not take the help of supplements to lose weight, this causes harm to the body.
इस खबर को शेयर करें

आज के युग में गतिहीन लाइफस्टाइल और खानपान की खराब आदतों के चलते कई सारे लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापे से परेशानी के बाद लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, जिसमें से एक सप्लीमेंट्स (diet pills) का सेवन करना. लोग इसका इस्तेमाल तेजी से वजन कम करने के लिए करते हैं. हालांकि, इन चीजों से जुड़े किसी भी संभावित स्वास्थ्य खतरों को समझना जरूरी है. कुछ सप्लीमेंट्स तुरंत परिणाम दे सकते हैं, लेकिन इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है.

डाइट सप्लीमेंट्स का दिल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. कई वजन घटाने वाले सप्लीमेंट्स में उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो दिल की धड़कन और रक्तचाप बढ़ा सकते हैं. इससे दिल पर अधिक दबाव पड़ता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा, डाइट पिल्स शरीर के चयापचय को बाधित कर सकती हैं. ये पिल्स अक्सर मेटाबॉलिज्म बढ़ाने या भूख कम करने का दावा करती हैं, लेकिन इन दावों का हमेशा समर्थन नहीं किया जाता है और वे लंबे समय तक प्रभावी नहीं हो सकते हैं. कुछ डाइट पिल्स हार्मोनल असंतुलन भी पैदा कर सकती हैं, जिससे मासिक धर्म चक्र में अनियमितता और प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

कुछ सप्लीमेंट्स के अधिक मात्रा में सेवन से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि:
– दिल की बीमारी
– स्ट्रोक
– किडनी की समस्याएं
– लिवर की समस्याएं
– मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं

इन बातों का जरूर रखें ध्यान:
– सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है. डॉक्टर आपकी व्यक्तिगत स्थिति के अनुसार आपको बता सकते हैं कि आपके लिए कौन से सप्लीमेंट्स सुरक्षित हैं और उन्हें कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.
– सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से पहले अपने शरीर की स्थिति को भी समझ लें. यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.
– सप्लीमेंट्स के नुकसान के बारे में भी जानकारी रखें. सप्लीमेंट्स के इस्तेमाल से होने वाले संभावित दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए आप उत्पाद के लेबल को पढ़ सकते हैं.