छोटी-छोटी बात पर आ जाता है गुस्सा? इन 5 टिप्स से खुद को कर सकते हैं कंट्रोल

Do you get angry over small things? You can control yourself with these 5 tips
Do you get angry over small things? You can control yourself with these 5 tips
इस खबर को शेयर करें

कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि छोटी-छोटी बातों पर ही गुस्सा आ जाता है और वो गुस्सा काफी हद तक बढ़ जाता है. आपको इससे काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. आपके शरीर को भी नुकसान होता है. गुस्से में वो चीजें हो जाती है, जो हम नहीं करना चाहते हैं. आज आपको बताते हैं आप कैसे अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं.

गुस्सा

गुस्सा आपके शरीर और रिश्तों दोनों को काफी ज्यादा खराब कर देता है. गुस्से में इंसान वो कर देता है, जिसका उसको बाद में बहुत पछतावा होता है. अगर आपको भी गुस्सा आता है, तो आपको सबसे उसे खुद ही शांत करना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप गुस्से में किसी से कुछ भी बात न करें और खुद को पहले गुस्से से शांत करें.

गलत चीज

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है, कि कहीं का गुस्सा हम कहीं पर निकाल देते हैं, जो काफी गलत चीज हो जाती है. जो भी आपके मन में बात चल रही, उसको आपको मन में नहीं रखना चाहिए. मन की बात कह देने से आपका मन भी काफी हल्का हो जाएगा. आपको अकेले में जाकर पहले तो खुद को शांत करना चाहिए.

तनाव

बात-बात पर गुस्सा तभी आता है, जब आप किसी तनाव में हो. आपको तनाव से खुद को निकालना होगा. आपको रोजाना योगा करना चाहिए, इससे आपका मन काफी ज्यादा शांत हो जाएगा. चिड़चिड़ाहट भी आपकी दूर हो जाएगी. जब भी आपको ज्यादा गुस्सा आए, तो आपको एक गहरी सांस लेनी चाहिए.

बोलना

गुस्से में कई बार सामने वाले से उल्टा बोल जाते हैं. छोटा है, या बड़ा हम कुछ भी नहीं देखे हैं. इसलिए आपको कभी भी बोलने से पहले हमेशा कई बार सोच लेना चाहिए. अगर आपको गुस्सा आ रहा है, तो आपको कुछ देर रूककर भी बोल सकते हैं.

गाने

गुस्सा आए तो आपको अकेले में जाकर खुली हवा में बैठकर मन को शांत कर लेना चाहिए. चाहे तो आप अपने पसंद की कुछ चीजों को कर सकते हैं, या भी गाने को भी सुन लेना चाहिए.