सुबह-सुबह पेट में बन जाती है गैस? इन घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम

Does gas form in the stomach in the morning? You can get relief from these home remedies
Does gas form in the stomach in the morning? You can get relief from these home remedies
इस खबर को शेयर करें

सुबह उठने के बाद काफी लोग ऐसे होते हैं, जिनके पेट में दिक्कत बनी रहती है. उठने के बाद भी फ्रेश जैसा महसूस नहीं होता है और पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कभी-कभी रात में गलत खानपान की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है, जो काफी समस्या का कारण बन जाती है. आज आपको बताते हैं कैसे आप पेट में बनी गैस के छुटकारा पा सकते हैं.

योगा

पेट की गैस काफी समस्या का कारण बन जाती है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि रात के समय कुछ गड़बड़ खाना खाने से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आपको भी उठने के बाद पेट से जुड़ी समस्या होती है, तो आपको योगा रोजाना करना चाहिए.

सौंफ का पानी

सौंफ का पानी पेट को साफ रखने के लिए आपकी मदद करता है, ये आपके पेट को फूलने से काफी बचाता है. सौंफ की चाय पीकर भी आप पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. सौंफ के दानों को पेट के लिए वरदान माना जाता है. आपको रोजाना इसको खाना खाने के बाद भी खाना चाहिए. ये आपके पेट की गैस को बाहर निकाल देता है.

अदरक का पानी

अदरक का पानी भी पेट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. गैस की दिक्कत को चुटकियों में दूर करने के लिए ये आपकी काफी मदद करता है. आपको कई बीमारियों से भी ये आपको दूर रखता है. अदरक की चाय से अच्छा है कि आप अदरक को पानी पिएं ये आपको पेट की दिक्कत नहीं होने देता है.

छाछ

आपको इस समय पर ठंड़ी चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे आपका पेट भी खराब नहीं रहता है और पेट में गैस जैसी समस्या भी कभी नहीं होती है. आपको छाछ का सेवन करना चाहिए. कई बार ऑफिस में भी गैस बन जाती है, इससे आपको काफी आराम मिल सकता है.

जीरा का पानी

जीरा का पानी भी आपको पीना चाहिए. खाना खाने के बाद में आपको 1 गिलास इसका पानी पीना चाहिए, पेट से जुड़ी समस्या को झट से दूर करने में ये आपकी काफी मदद करता है.