आज से असर दिखाएगी गर्मी! मौसम विभाग की चेतावनी उड़ा देगी होश

Heat will show its effect from today! Meteorological Department's warning will blow your senses
Heat will show its effect from today! Meteorological Department's warning will blow your senses
इस खबर को शेयर करें

Weather Forecast: उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के निचले स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. वहीं एक ट्रफ रेखा गंगीय पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा होते हुए उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा पूर्वी विदर्भ से लेकर तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए उत्तरी तमिलनाडु तक फैली हुई है. उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर है.

दिल्ली-यूपी के मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक आज से गर्मी और ज्यादा बढ़ना शुरू हो जाएगी, पारा 30 डिग्री को पार कर जाएगा. ये स्थिति अभी कुछ दिन तक यूं ही बनी रह सकती है. आज से न्यूनतम तापमान भी बढ़ेगा और अधिकतम तापमान तो 21 मार्च तक धीरे-धीरे 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. यूपी में गर्मी की तीखे तेवर बने हुए हैं. शुक्रवार को प्रयागराज सबसे ज्यादा गर्म रहा. जहां पारा 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में पारा 30 से पार रहा.

rain alert today: बारिश का हाल

अगले 24 घंटों की बात करें तो असम, अरुणाचल प्रदेश, केरल और ओडिशा के उत्तरी तट पर हल्की बारिश संभव है. शनिवार 16 मार्च से उत्तरी तेलंगाना विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छिटपुट बारिश शुरू हो सकती है. वहीं 17 मार्च को बारिश की गतिविधियां गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की उम्मीद है.

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और असम के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और दक्षिण केरल में हल्की बारिश हुई. ओडिशा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.1 या उससे अधिक ऊपर था. उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अधिकतम तापमान सामान्य से 3.1 से 5 डिग्री तक ऊपर था.