डॉक्टरों ने मरीज को लगाई सुअर की किडनी, ऑपरेशन के बाद चलने-फिरने लगा तो कर दी अस्पताल से छुट्टी

Doctors implanted pig kidney in the patient, when he started walking after the operation, he was discharged from the hospital.
Doctors implanted pig kidney in the patient, when he started walking after the operation, he was discharged from the hospital.
इस खबर को शेयर करें

Pig kidney Transplants: डॉक्टरों की दुनिया में एक बड़ी कामयाबी सामने आई है. मेडिकल साइंस में पहली बार 62 साल के एक शख्स को सुअर की किडनी लगाई गई और जब वह दो हफ्तों तक ठीक कहा तो मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया. इस शख्स को एक सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कई असफल प्रयासों के बाद यह सफल ट्रांसप्लांट डॉक्टरों के लिए एक बड़ी सफलता साबित हुई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है और इससे ऑर्गन ट्रांसप्लांट की दुनिया में क्रांति आ सकती है.

सुअर की किडनी लगाकर बचाई मरीज की जान

इस अनोखे मेडिकल मामले में, दुनिया में पहली बार किसी शख्स को आनुवंशिक रूप से बदले हुए सुअर की किडनी सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट की गई. ये शख्स ऑपरेशन के कुछ ही हफ्तों बाद बीते बुधवार (3 अप्रैल) को अस्पताल से डिस्चार्ज हो गया. ये ना सिर्फ एक बड़ी कामयाबी है बल्कि भविष्य में जानवरों से इंसानों में अंग प्रत्यारोपण की राह भी खोल सकता है. डॉक्टरों ने इससे पहले भी दो बार जानवरों से ऑर्गन ट्रांसप्लांट की कोशिश की थी. इन प्रयासों में सुअरों के अंग इंसानों को ट्रांसप्लांट किए गए थे. लेकिन दोनों ही कोशिशें नाकामयाब रहीं. पहले के दो मामलों में सुअरों का दिल इंसानों में ट्रांसप्लांट किया गया था, मगर दोनों मरीज बच नहीं सके.

ठीक हुई तो डॉक्टरों ने दे दी अस्पताल से छुट्टी

इससे पहले डॉक्टरों ने दो और मरीजों को सुअर का दिल ट्रांसप्लांट किया था. लेकिन दोनों ही मरीज ऑपरेशन के कुछ हफ्तों बाद जिंदा न बच सके. पहले वाले मामले में ऐसा लगता है कि मरीज का शरीर उस सुअर के दिल को अपना नहीं सका. मगर 62 साल के रिचर्ड स्लेमन को जो सुअर की किडनी ट्रांसप्लांट की गई है वो अब तक ठीक से काम कर रही है. डॉक्टरों के मुताबिक ये किडनी खून साफ कर रही है, पेशाब बना रही है और शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित रख रही है.

मरीजों ने अस्पताल को किया धन्यवाद

रिचर्ड स्लेमन ने अस्पताल द्वारा जारी बयान में कहा, “आज अस्पताल से छुट्टी मिलना, इतने लंबे समय के बाद इतना अच्छा महसूस कर रहा हूं, ये ऐसा पल है जिसका मैं कई सालों से इंतजार कर रहा था. अब ये सच हो गया है.” उन्होंने अस्पताल से मिली शानदार देखभाल के लिए धन्यवाद दिया और साथ ही अपने नर्सों, डॉक्टरों और शुभचिंतकों का भी आभार व्यक्त किया.