Alcohol May Benefit You: क्या शराब पीने से सेहत को नुकसान होता है? खबर पढ़ने के बाद बदल जाएगा आपका नजरिया

Does drinking alcohol harm health? Your attitude will change after reading the news
Does drinking alcohol harm health? Your attitude will change after reading the news
इस खबर को शेयर करें

न्यूयॉर्क। वैसे तो हमारे समाज में शराब पीना अच्‍छी बात नहीं मानी जाती और इससे बचने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई बार ऐसे अध्‍ययन सामने आए हैं जिनमें थोड़ी मात्रा में शराब के सेवन को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक बताया गया है। ऐसा ही एक अध्‍ययन ‘द लांसेट’ में हाल ही में प्रकाशित किया गया है। इस अध्‍ययन के अनुसार अगर आपकी उम्र 40 साल से अध‍िक और और आपको किसी तरह की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍या नहीं है, तो तो रेड वाइन का एक छोटा ग्‍लास, या बीयर की केन या बोतल, या व्हिस्की या अन्य स्प्रिट का एक शॉट आपके शरीर में हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, हालांकि अध्ययन से पता चला है कि वृद्ध वयस्कों की तुलना में युवा लोगों को शराब के सेवन से अधिक स्वास्थ्य जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। विशेष रूप से, 15-39 आयु वर्ग के पुरुषों के लिए शराब पीने से कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं होता है। वे असुरक्षित मात्रा में शराब पीने वाली आबादी के सबसे बड़े हिस्से हैं और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम का सामन करते हैं। इस आयु वर्ग के लोगों में शराब से संबंधित दुर्घटनाएं 60 प्रतिशत चोटें होती हैं, जिनमें मोटर वाहन दुर्घटनाएं, आत्महत्या और हत्याएं शामिल हैं।

वाशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य मेट्रिक्स विज्ञान के प्रोफेसर डॉ इमैनुएला गाकिडौ ने कहा, “हमारा संदेश सरल है, युवाओं को शराब नहीं पीना चाहिए, लेकिन वृद्ध लोगों को कम मात्रा में पीने से लाभ हो सकता है। हालांकि यह सोचना यथार्थवादी नहीं हो सकता कि युवा वयस्क शराब पीने से परहेज करेंगे। हमें लगता है कि ताजा सबूतों को देखते हुए संवाद करना महत्वपूर्ण है ताकि हर कोई अपने स्वास्थ्य के बारे में निर्णय ले सके।”

अध्ययन के लिए, टीम ने 22 स्वास्थ्य परिणामों पर शराब के सेवन के जोखिम को देखा, जिसमें चोट, हृदय रोग और कैंसर शामिल हैं, जिसमें 1990 और 2020 के बीच 15-95 वर्ष और उससे अधिक उम्र के पुरुषों और महिलाओं के लिए 2020 ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज डेटा का उपयोग किया गया है।

सामान्य तौर पर, 40-64 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए, सुरक्षित शराब की खपत का स्तर प्रति दिन लगभग आधा मानक पेय (Standard Drink) (पुरुषों के लिए 0.527 पेय और महिलाओं के लिए 0.562 मानक पेय प्रति दिन) से लेकर लगभग दो मानक पेय (प्रति दिन पुरुषो के लिए 1.69 मानक पेय तक था और 1.82 महिलाओं के लिए)। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए, प्रति दिन तीन मानक पेय (पुरुषों के लिए 3.19 पेय और महिलाओं के लिए 3.51) से थोड़ा अधिक सेवन करने के बाद शराब के सेवन से स्वास्थ्य हानि के जोखिम तक पहुंच गए थे।

दूसरी ओर, स्वास्थ्य हानि का जोखिम उठाने से पहले 15-39 आयु वर्ग के लोगों के लिए अल्कोहल की अनुशंसित मात्रा प्रति दिन 0.136 मानक पेय थी (एक मानक पेय के दसवें हिस्से से थोड़ा अधिक)। यह राशि 15-39 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए 0.273 पेय (प्रति दिन एक मानक पेय का लगभग एक चौथाई) से थोड़ी अधिक थी।

निष्कर्ष यह भी बताते हैं कि, वैश्विक शराब की खपत की सिफारिशें उम्र और स्थान पर आधारित होनी चाहिए। उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में 55-59 आयु वर्ग के व्यक्तियों के बीच प्रति दिन एक मानक पेय और मध्य उप-सहारा अफ्रीका में प्रति दिन लगभग आधा मानक पेय सुरक्षित पाया गया। शोधकर्ताओं ने कहा, कुल मिलाकर, वयस्कों के लिए अनुशंसित शराब का सेवन प्रति दिन 0-1.87 मानक पेय के बीच कम रहा, चाहे भूगोल, आयु, लिंग या वर्ष कुछ भी हो।