हरियाणा में घर-घर जाकर किया जाएगा स्‍वास्‍थ्‍य चेकअप, राष्‍ट्रपति करेंगी शुभारंभ

Door-to-door health checkup will be done in Haryana, President will inaugurate
Door-to-door health checkup will be done in Haryana, President will inaugurate
इस खबर को शेयर करें

कुरुक्षेत्र। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कुरुक्षेत्र की धरती से प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना का शुभारंभ करेंगी। योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य की जांच और विभिन्न प्रकार के टेस्ट निश्शुल्क रूप से किए जाएंगे। इस योजना की सौगात 29 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर दिया जाएगा।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना की तर्ज पर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सर्वेक्षण योजना का शुभारंभ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर कुरुक्षेत्र की धरा से किया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ 29 नवंबर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। योजना का शुभारंभ करने की तैयारियां जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जोर-शोर से की जा रही है।

योजना के तहत स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आगामी दो सालों में घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी और उम्र के हिसाब से कुछ टेस्ट भी किए जाएंगे। यह सभी टेस्ट और स्वास्थ्य की जांच निश्शुल्क रूप से की जाएगी। इस योजना को उम्र के हिसाब से पांच श्रेणियों में विभाजित किया गया है, जिसमें शून्य से छह माह, छह माह से 59 माह, पांच से 18 साल, 18 से 40 साल और 40 साल से ऊपर की आयु वर्ग को शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से सबसे पहले अन्त्योदय योजना के तहत आने वाले परिवारों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। जिन परिवारों की आय एक लाख 80 हजार से कम है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश में अंत्योदय योजना के तहत 26 लाख 64 हजार 257 में एक करोड़ छह लाख छह हजार 475 लोगों को योजना का लाभ मिलेगा। इसके बाद बाकी परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का राज्य स्तरीय कार्यक्रम एलएनजेपी अस्पताल में 29 नवंबर को आयोजित किया जाएगा।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि प्रदेशभर के सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच करने के बाद सारा डाटा ई-उपचार वेब पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा, ताकि किसी जगह से भी व्यक्ति के स्वास्थ्य की रिपोर्ट को देखा जा सके।