कान की खुजली बन रही है परेशानी, तो ये घरेलू नुस्खे तुरंत करेंगे इलाज

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Home Remedies for Itchy Ears: कान में लगातार खुजली होने से कई बार खरोंच भी आ जाती है. कान में खुजली होना सामान्य है लेकिन जब लंबे समय तक खुजली हो तो ये खतरनाक स्थिति हो सकती है. कई बार खुजली कान में पानी जाने से तो कई बार इंफेक्शन या ड्राईनेस के कारण होती है. अगर आपको भी कान में लगातार खुजली होती है तो हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कान में खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं. आइए जानें कैसे करें कान की खुजली को दूर.

कान में खुजली के लिए घरेलू उपचार
घरेलू उपचार कान में खुजली के कुछ मामलों का इलाज करने में सक्षम हो सकते हैं.

– अगर त्वचा के रूखेपन के कारण कानों में खुजली होती है, तो कान में जैतून के तेल या बेबी ऑयल की कुछ बूंदें डालने से आराम मिलेगा.
– अगर ईयरवैक्स कान को बंद कर रहा है तो भी खुजली हो सकती है. ऐसी स्थिति में बेबी ऑयल की कुछ बूंदें या ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) ईयर ड्रॉप्स वैक्स डाल सकते हैं.
– कानों में खुजली को दूर करने के लिए सूखी बड या तीली का इस्तेमाल ना करें बल्कि जिन्हें सरसों के तेल या किसी अच्छे तेल से गीला करके कान में लगाएंगे तो खुजली में आराम मिलेगा और कानों में नमी आएगी.
– सोरायसिस की वजह से कान में खुजली हो रही है, तो ऐसी स्थिति में ओवर-द-काउंटर दवा का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है.
– स्विमिंग के कारण कान में पानी गया है तो एल्कोहल युक्त वेनेगर की कुछ बूंदें खुजली से राहत पाने में सक्षम हो सकते हैं. यह कान में अतिरिक्त पानी को सुखाने में भी मदद कर सकता है.
– एलर्जिक राइनाइटिस के कारण खुजली हो रही है तो डाइट में बदलाव करें. इस स्थिति में कुछ फूड खुजली को ट्रिगर करते हैं.
– अगर किसी घरेलू उपचार से कोई राहत नहीं मिलती है या यदि गंभीर लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, जैसे कि कोई दर्द या सुनने की हानि. इसके साथ ही लगातार खुजली भी हो तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )