आबकारी घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, मनीष सिसोदिया की करोड़ों की संपत्ति जब्त

ED's big action in excise scam, Manish Sisodia's property worth crores seized
ED's big action in excise scam, Manish Sisodia's property worth crores seized
इस खबर को शेयर करें

Excise scam New Update: राजधानी दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Former Deputy CM Manish Sisodia) पर ED ने बड़ी कार्रवाई की है. खबर है कि ईडी ने आबकारी घोटाले (Excise Policy Scam) में मनीष सिसोदिया और अन्य आरोपियों की संपत्ति जब्त की है. आपको बता दें कि यह इस मामले में जारी किया गया ऐसा दूसरा आदेश है. इस मामले में पहला आदेश रुपये की अचल/चल संपत्तियों को जब्त करने के लिए जारी किया गया था. इस मामले में विजय नायर, समीर महंद्रू, अमित अरोड़ा, अरुण पिल्लई और अन्य के 76.54 करोड़ भी शामिल हैं. आपको बता दें कि आबकारी घोटाले में ईडी ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है.

दिनेश अरोड़ा की भी हो चुकी है गिरफ्तारी

आपको बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली की अब समाप्त की जा चुकी आबकारी नीति को बनाने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े धन शोधन के मामले में गुरुवार रात को कारोबारी दिनेश अरोड़ा को गिरफ्तार किया. सूत्रों की मानें तो इस मामले की जांच CBI भी कर रहा है और अरोड़ा को उसके मामले में सरकारी गवाह बनाया गया. लंबी पूछताछ के बाद अरोड़ा को धन शोधन निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act-PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया.

क्या है पूरा मामला?
ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया गया है कि 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति में कुछ शराब डीलरों का पक्ष लिया गया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी लेकिन दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी हमेशा से इन आरोपों का खंडन करते आई है. आपको बता दें कि ईडी द्वारा इस मामले में दिनेश अरोड़ा के रूप में 13वीं गिरफ्तारी है. मनीष सिसोदिया पर दिनेश अरोड़ा के जरिए मामले में अन्य आरोपी व्यवसायी अमित अरोड़ा से रिश्वत लेने का आरोप लगाया है. दिनेश अरोड़ा से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है. सूत्रों के अनुसार इस बार वह सवालों का गोलमोल जवाब दे रहे थे और एजेंसी के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया.