शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा ऐलान, 4 क्लास तक के बच्चों को मिलेगी होमवर्क से आजादी!

Education Minister made a big announcement, children up to class 4 will get freedom from homework!
Education Minister made a big announcement, children up to class 4 will get freedom from homework!
इस खबर को शेयर करें

मुंबई: पहली से चौथी क्लास तक के छोटे-छोटे स्कूली बच्चों को होम वर्क (Home Work) से आजादी मिल सकती है। राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर (Deepak Kesarkar) स्कूल से बच्चों को होम वर्क दिए जाने का सिस्टम ही खत्म करना चाहते हैं। उनका कहना है कि वह शिक्षा विशेषज्ञों से बातचीत करने के बाद इस बारे में फैसला करेंगे। अगर सरकार के स्तर पर अगले साल शुरू होने वाले आगामी शिक्षा सत्र में स्कूलों से पहली से चौथी क्लास के बच्चों को होम वर्क दिया जाना बंद हो जाएगा, तो इससे छोटे बच्चों पर पढ़ाई का बोझ कुछ हद तक कम होगा। उन्हें खेलने के लिए ज्यादा वक्त मिलेगा। उनके भीतर कलात्मकता बढ़ेगी।

‘यह मेरा व्यक्तिगत विचार है’
राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर का कहना है कि पहली से चौथी क्लास के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों से होम वर्क खत्म करने का विचार फिलहाल मेरा व्यक्तिगत है। यह एक बड़ा फैसला है। इसे लेने से पहले शिक्षक संगठनों, स्कूल संचालकों आदि से भी विचार विमर्श करना होगा। उसके बाद ही कोई फैसला लिया जा सकेगा। मैं चाहता हूं कि बच्चों पर पढ़ाई बोझ न बने। पढ़ाई के साथ बच्चों का मानसिक विकास हो। होम वर्क शिक्षकों के लिए अपनी जिम्मेदारी से बचने का तरीका न बने। शिक्षक विद्यार्थियों को इस तरह से पढ़ाएं कि बच्चों को कम समय में आसानी से समझ में आ सके, ताकि उन्हें होम वर्क की जरूरत ही न पड़े।

यदि इस तरह निर्णय महाराष्ट्र का शिक्षा विभाग लेता है तो यह एक बड़ा बदलाव होगा। हालांकि यह कितना संभव होगा और क्या इसे मान्यता मिल पायेगी। यह तो संबंधित विभाग और लोगों की मीटिंग के बाद ही पता चल पायेगा।