बिहार में हर रोज 440 नए बच्चे सिगरेट गुटखा की लत के हो रहे शिकार

Every day 440 new children are becoming victims of cigarette gutkha addiction in Bihar
Every day 440 new children are becoming victims of cigarette gutkha addiction in Bihar
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार में 440 बच्चे प्रतिदिन तंबाकू की लत के शिकार हो रहे हैं। सर्वे रिपोर्ट में इस चौंकाने वाले तथ्य के बाद राज्य सरकार ने सभी स्कूलों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 31 मई को जागरुकता कार्यक्रम संचालित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने सभी सरकारी व प्राइवेट विद्यालयों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर कार्यक्रम सुनिश्चित करने को कहा है।

अपर मुख्य सचिव के निर्देश के अनुसार सभी शैक्षणिक संस्थानों में तंबाकू के विरुद्ध शपथ कार्यक्रम का आयोजन करना है। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के चयनित थीम ‘हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं’ पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन करना है। इसके अलावा शिक्षकों-कर्मियों एवं बच्चों द्वारा जन मानस को तंबाकू के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी व जागरूरता रैली का भी आयोजन किया जाना है।

दरअसल, वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार बिहार में 15 वर्ष से अधिक आयु के 25.9 प्रतिशत लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं। इसी तरह ग्लोबल यूथ टोबैको सर्व, 2019 के आंकड़ों के अनुसार 13 से 15 वर्ष के 21.5 प्रतिशत बच्चे कभी न कभी तंबाकू का सेवन करते हैं।