Facebook Insta: साइबर हमले के चलते डाउन हुआ फेसबुक और इंस्टाग्राम? DDOS अटैक ने यूजर्स का किया बुरा हाल

Facebook Insta: Facebook and Instagram down due to cyber attack? DDOS attack made the condition of users miserable
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. पूरी दुनिया में मंगलवार रात उस वक्त हंगामा मच गया जब लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और इंस्टाग्राम लॉगिन करने में दिक्कत का सामना करना पड़ा. ऐसा क्यों हुआ? यह अभी पता नहीं चल सका है, लेकिन साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल के मुताबिक, ऐसा माना जा रहा है कि ये DDOS अटैक हो सकता है. इसमें बहुत सारे लोग एक साथ सर्वर पर लॉगिन करने की कोशिश करते हैं, जो उसकी क्षमता से ज्यादा होता है, जिसमें ज्यादातर फेक यूजर होते हैं. इसे कम्प्यूटर रोबोट, जिसे BOTS कहते हैं, से बनाया जाता है.

दुनियाभर के कई यूज़र्स ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें कीं. कई यूज़र्स ने इन ऐप्स से खुद-ब-खुद लॉगआउट होने या एरर मेसेज दिखने की बात कही है. आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम’ पर भी हज़ारों यूज़र्स ने आउटेज रिपोर्ट की. मेटा के मेसेंजर और थ्रेड ऐप पर भी ऐसी ही दिक्कतें आ रही हैं. हालांकि, करीब 50 मिनट के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने फिर से काम करना शुरू कर दिया.

वेबसाइट के अनुसार, फेसबुक के लिए आउटेज की 300,000 से अधिक रिपोर्टें थीं, जबकि इंस्टाग्राम के लिए 20,000 से अधिक रिपोर्टें थीं. यह वेबसाइट यूजर्स सहित कई स्रोतों से स्थिति रिपोर्ट एकत्र करके आउटेज को ट्रैक करती है. इस बारे में रॉयटर्स ने जब मेटा से सवाल किया, तो उन्होंने तुरंत इसका जवाब नहीं दिया.

पिछले साल, जुलाई में व्हाट्सएप सहित मेटा प्लेटफॉर्म पर एक बड़ी खराबी की सूचना मिली थी. बाद में इसे ठीक कर दिया गया था. जुलाई में आउटेज होने से पहले जून में भी इसी तरह की समस्या से लोगों को दो-चार होना पड़ा था.