नकली हींग कहीं बन जाए आपकी सेहत का दुश्मन, कैसे करें असली की पहचान?

Fake asafoetida can become an enemy of your health, how to identify the real one?
Fake asafoetida can become an enemy of your health, how to identify the real one?
इस खबर को शेयर करें

Real vs Fake Asafoetida: अच्छा और टेस्टी खाना भला किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन क्या आप जानते है कि कुछ खाने में स्वाद कहां से आता है जिससे लोग भोजन का लुफ्त उठते है. इसका मुख्य कारण है हींग (Asafoetida), जी हां इस मसाले के जरिए हमारे खाने का जायका बेहतर हो जाता है. ये एक ऐसा सामग्री है जो सीक्रेट रेसिपी (Secret Recipe) भी कहा जाता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि हींग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है, ये हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता है. पर क्या आप जानते है की अगर आप नकली हींग खाएंगे तो इससे शरीर को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि असली-नकली की पहचान कैसे करें

कैसे पहचानें कि हींग असली है या नकली?

1. जला कर देखें
असली हींग की पहचान करने बहुत ही जरूरी होता है, इससे हमारा स्वास्थ्य जुड़ा होता है ऐसे में अगर आपको हींग की पहचान करनी हो तो उसे जला कर देखें की वो असली है या नकली. अगर वो असली हींग होगी तो जलने पर उसकी लौ चमकदार हो जाती है. साथ ही आपको बता दें की नकली हींग आसानी से जलती नहीं है.

2. रंग से पहचानें
हींग की पहचान आप रंग से भी कर सकते है, आपको बता दें की हींग का असल रंग हलके भूरे रंग में होता है, साथ ही इसे धी में छोंक लागाने से ये फुलने लगता है फिर इसका रंग लाल रंग में बदल जाता है.ऐसा न होने पर आप तुरंत ही अपना हींग को बदल लें क्योंकि ये असली हींग नहीं है. साथ ही आपको बता दें की पानी में घोलने पर असली हींग पानी की तरह सफेद हो जाता है लेकिन वही नकली हींग में कोई बदलाव नहीं होता है.

3. महक से पहचाने
आपको बता दें की असली हींग की महक जल्दी जाती नहीं है. अगर आप हींग को हाथ में लेकर साबुन से धोएंगे तो असली हींग की महक जल्दी नहीं जाती है वही अगर नकली हींग हो तो उसका महक तुरंत ही निकल जाता है, जिससे आपको खुद फर्क पता चल जाता है.