हिमाचल से उत्तराखंड तक पहाड़ी राज्यों में भी बरस रही ‘आग’, हीटवेव से लोग बेहाल

From Himachal to Uttarakhand, hilly states are also burning with fire, people are suffering due to heatwave
From Himachal to Uttarakhand, hilly states are also burning with fire, people are suffering due to heatwave
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: उत्तरी राज्यों में बिहार, यूपी, दिल्ली, राजस्थान जैसे राज्यों में तो भीषण गर्मी पड़ ही रही है लेकिन पहाड़ी राज्य भी इससे अछूते नहीं रहे हैं. जम्मू-कश्मीर हो या हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड… इनके कई इलाके भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं. आलम ये है कि यहां के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के करीब जा पहुंचा है और हीटवेव चल रही है.

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में हीटवेव

हिमाचल में इन दिनों मौसम का मिजाज ऐसा है कि कहीं लोग तपती गर्मी का सामना कर रहे हैं तो कहीं बर्फबारी भी हो रही है. हिमाचल के कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट भी जारी किया गया है. इस पहाड़ी राज्य में भी फिलहाल गर्मी से राहत के लिए कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा. हिमाचल प्रदेश के कई इलाके के तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके बाद प्रदेश में हीटवेव की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, मंडी, सोलन और सिरमौर में बुधवार यानी आज से हीटवेव को लेकर 48 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

चार शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार

हिमाचल प्रदेश में चार शहरों का तापमान 40 डिग्री के पार और 10 शहरों का तापमान 35 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. हमीरपुर जिले का नेरी 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा. ऊना में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री, धौलाकुआं में 42.6 डिग्री सेल्सियस, हमीरपुर में 40.8 डिग्री और सुंदरनगर में 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सोलन में 35 डिग्री, कांगड़ा में 39.02 डिग्री, मंडी में 37.8 डिग्री तो चंबा में तापमान 36.5 डिग्री तक पहुंच चुका है.

अगले हफ्ते मिलेगी राहत!

राज्य के ज्यादातर शहरों में तापमान सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है और आने वाले 6 दिनों में तापमान में और इजाफा होने की संभावना है लेकिन उसके बाद प्री मानसून के आने की संभावना जताई गई है, जिससे तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है. हालांकि, कुल्लू में बर्फबारी भी देखने को मिल रही है. रोहतांग पास बर्फ की सफेद चादर से ढका नजर आ रहा है.

जम्मू में हीटवेव और 43 डिग्री पहुंचा पारा

जम्मू-कश्मीर में भी गर्मी का दौर लौट आया है. मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू शहर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. बता दें कि पिछले महीने भी यहां के अधिकांश भाग में लू की चपेट में रहे. अब एक बार फिर लू की वापसी हो गई है. आईएमडी ने शुष्क मौसम के साथ 11 जून से 17 जून तक लू की वापसी की भविष्यवाणी की गई है.

श्रीनगर की बात करें तो यहां भी तापमान 30 के पार चल रहा है जो पहाड़ी राज्यों के लिए गर्म मौसम है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन दिनों राज्य में क्लाउड कवर की कंडीशन कम हो जाएगी और टेम्प्रेचर बढ़ेगा. 17 जून तक श्रीनगर के मौसम में राहत की कोई उम्मीद नहीं है. हालांकि गुलमर्ग और पहलगाम जैसे इलाकों में तापमान 25 डिग्री और इसके आसपास चल रहा है.