DA से पहले प्रमोशन पर आ गई खुशखबरी, केंद्र सरकार ने बदला नियम, देखें नोटिफिकेशन

Good news on promotion before DA, Central Government changed the rules, see notification
Good news on promotion before DA, Central Government changed the rules, see notification
इस खबर को शेयर करें

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employees) के डीए में इजाफा (DA Hike) होने वाला है, लेकिन उससे पहले सरकार ने कर्मचारियों के प्रमोशन को लेकर बड़ी खुशखबरी दे दी है. इसका फायदा उन कर्मचारियों को होगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी ले रहे हैं और रक्षा मंत्रालय के अधीन है. सरकार की तरफ से प्रमोशन से जुड़े नियमों (promotion rules) में बदलाव किया गया है, जिसके बारे में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है.

रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी
रक्षा मंत्रालय के रक्षा नागरिक कर्मचारियों (defense civilian employees) के लिए प्रमोशन की लिस्ट जारी की गई है. मिनिमम सर्विस के नियमों में संशोधन किया गया है.
नोटिफिकेशन हुआ जारी हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज़नेस के मुताबिक, केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले रक्षा कर्मचारियों पर संशोधित मानदंड तय कर दिया है. इस बारे में डिफेंस मिनिस्टी की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन में प्रमोशन की एलिजिबिलिटी के बारे में जानकारी दी गई है.

ग्रेड वाइज शेयर की लिस्ट
बता दें इसमें हर लेवल के हिसाब से प्रमोशन का क्राइटेरिया तय किया गया है. इसके साथ ही मेमोरेडम भी जारी किया गया है. इसके अलावा ग्रेड वाइज लिस्ट भी शेयर की गई है.

कितना चाहिए होगा अनुभव
सर्विस फॉर प्रमोशन की लिस्ट के मुताबिक, इसमें लेवल 1 से 2 और 2 से 3 तक के कर्मचारियों के पास में 3 साल का अनुभव होना चाहिए. लेवल 2 से 4 तक के लिए 8 साल का अनुभव होना चाहिए. वहीं, लेवल 3 से 4 के लिए 5 साल का अनुभव होना चाहिए. लेवल 17 तक के कर्मचारियों को 1 साल और लेवल 6 से 11 के लिए 12 साल तक का अनुभव होना जरूरी है. इसी के आधार पर कर्मचारियों को प्रमोशन दिया जाएगा.

महंगाई भत्ते में जल्द होगा इजाफा
केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों को डीए में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है. डीए का ऐलान सितंबर महीने में होने वाली कैबिनेट बैठक में हो सकता है. इसका फायदा लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा. इस साल में सरकार की तरफ से दूसरी बार महंगाई भत्ते का ऐलान किया जाएगा, जिसके बाद में कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हो जाएगा. बढ़ने वाला महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2023 से लागू होगा.