बिहार में राशन कार्ड बंद करने जा रही है सरकार, जानें क्या पूरा मामला

इस खबर को शेयर करें

Ration Card Cancel in Bihar: बिहार में सरकार बड़ी संख्या में राशन कार्ड रद्द करने जा रही है. राशन कार्ड बंद होने का असर सबसे अधिक उन लोगों पर होगा जो सरकारी ऑफिस में नौकरी करते हैं. सरकार के इस कदम में मामूली सैलरी पर काम करने वाले संविदा कर्मी भी आएंगे. सरकार ने इस पर बड़ा निर्णय लेते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे में शामिल अपात्रों के राशन कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया है. जो लोग नियम के हिसाब से पात्र नहीं है उनके कार्ड को बंद कर दिया जाएगा.

पूरे राज्य में चलेगा यह अभियान
बिहार सरकार के इस निर्णय से ऐसे लोगों के राशन कार्ड को बंद करने या उससे नाम हटाने के लिए पूरे प्रदेश भर में 31 मई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा. बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार की ओर से इस संबंध में सभी जिला के जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है.

यह होंगे राशन कार्ड से बाहर
खाद्य सचिव विनय कुमार ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि शहरी क्षेत्र के अतिरिक्त ग्राणीण क्षेत्र में चार पहिया वाहन रखने वाले परिवार, सरकारी नौकरी करने वाले परिवार, इनकम टैक्स देने वाले परिवार, सिंचाई की एक उपकरण के साथ ढाइ एकड़ सिंचित भूमि, 5 एकड़ सिंचित भूमि, व्यावसायिक कर अदा करने वाले व अन्य साधन सम्पन्न परिवार का राशन कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया गया है.

इसके अलावा बिहार सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी जिलों में जिनका राशन कार्ड रद्द है उसे भी तत्काल रद कर दिया जाए. इसके अलावा जो लोग इनकम टैक्स दे रहे हैं उनका नाम भी राशन कार्ड से तुरंत रद कर दिया जाए.