उत्तराखंड की लड़कियों में बढ़ रहा हॉकी के लिए जुनून, वंदना कटारिया जैसा बनना चाहत

Growing passion for hockey among girls of Uttarakhand, want to be like Vandana Kataria
Growing passion for hockey among girls of Uttarakhand, want to be like Vandana Kataria
इस खबर को शेयर करें

अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा में हेमवती नंदन बहुगुणा स्पोर्ट्स स्टेडियम में राज्य स्तरीय ओपन महिला हॉकी प्रतियोगिता का आगाज हो चुका है. कई सालों से इस टूर्नामेंट को विक्टोरिया क्लब एवं धर्म जागरण समन्वय अल्मोड़ा द्वारा आयोजित किया जा रहा है. महिला हॉकी प्रतियोगिता में उत्तराखंड के विभिन्न जिलों से टीम पहुंचती हैं.कोरोना के चलते पिछले दो सालों से इस टूर्नामेंट को नहीं कराया गया, पर इस साल इस टूर्नामेंट का आयोजन हो रहा है. इसमें राज्य भर की कई टीमों ने हिस्सा लिया है. ऋषिकेश, काशीपुर, नैनीताल, हल्द्वानी, शारदा पब्लिक स्कूल, विक्टोरिया क्लब अल्मोड़ा और अल्मोड़ा स्टेडियम की टीमें यहां प्रतिभाग कर रही हैं.

हॉकी खिलाड़ी अंकिता नौटियाल ने कहा कि ऐसे टूर्नामेंट लगातार होने चाहिए, जिससे खिलाड़ियों में आत्मविश्वास बढ़ता है और खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है. उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की रहने वालीं भारतीय महिला हॉकी प्लेयर वंदना कटारिया को देखकर उन्हें लगता है कि वह भी भारतीय टीम में शामिल होकर खेलें और देश का नाम रोशन करें.

खिलाड़ी प्रीति शर्मा ने बताया कि टूर्नामेंट होने से अलग-अलग खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. घर परिवार से हर किसी को खेलने के लिए सपोर्ट नहीं मिलता है या फिर घर परिवार की स्थिति ठीक ना हो तो फिर भी अन्य चीजों को छोड़कर अपनी मेहनत करते हैं. वंदना कटारिया भी एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं. आज उन्होंने उत्तराखंड और भारत का नाम रोशन किया है. वह वंदना को अपना आइडल मानती हैं और भविष्य में उनकी तरह बनना चाहती हैं.

विक्टोरिया क्लब के अध्यक्ष मनोज सिंह पवार ने बताया कि टूर्नामेंट पिछले कई सालों से कराया जा रहा है. इस टूर्नामेंट को कराने का मकसद यही है कि तमाम प्रतिभाओं को एक प्लेटफार्म मिल सके और वह आगे जाकर उत्तराखंड और भारत का नाम रोशन करें. मनोज पवार ने आगे कहा कि प्रतियोगिता के फाइनल में विजेता टीम को 25 हजार रुपये और उपविजेता को 12000 रुपये की नकद राशि के पुरस्कार के साथ ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.