ओलावृष्टि के साथ बिहार के कई जिलों में हुई बारिश, पटना हुआ जलमग्न, जानें अगले 48 घंटे का मौसम

Hailstorm accompanied by rain in many districts of Bihar, Patna submerged, know the weather for the next 48 hours
Hailstorm accompanied by rain in many districts of Bihar, Patna submerged, know the weather for the next 48 hours
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार के कई जिलों में ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग की ओर से सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है. एक और दो मई को अधिकतम तापमान में भी दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. ओलावृष्टि से आम की फसलों को कुछ नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. रविवार को हुई बारिश से पटना के कई इलाके डूब गए.

रविवार को ओलावृष्टि और तेज बारिश से पटना के कई इलाकों में डेढ़ से दो फीट तक पानी भर गया. कदमकुआं, सब्जी बाग, नया टोला, राजेंद्र नगर, गांधी मैदान के आसपास के इलाकों में पानी जमा होने से नगर निगम की पोल भी खुल गई. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण मध्य इलाके के 19 जिलों में आज कुछ-कुछ स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा के साथ तेज हवा चलने की संभावना है जिसकी गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. कई स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने की संभावना है.

आज इन जिलों में बारिश के आसार
पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, भोजपुर, अरवल, बक्सर, गया, जहानाबाद, पटना, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय. इसके अलावा राज्य के उत्तर-पूर्व, उत्तर-मध्य और दक्षिण-पूर्व इलाके के 19 जिलों में बहुत हल्की वर्षा या बूंदाबांदी के साथ मेघ गर्जन और बिजली चमकने की संभावना है. इनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा, मधुबनी, दरभंगा, शिवहर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, वैशाली, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई और खगड़िया शामिल है. गोपालगंज के बरौली में 6.4 मिलीमीटर, हथुआ में 3.2 मिलीमीटर और बैधनाथपुर में 0.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. भभुआ के कुदरा में 3.4, सीवान के गोरेयाकोठी में 3.2 मिलीमीटर, भोजपुर के शाहपुर में 3.2 मिलीमीटर, चारपोखरी में 2.2 और तरारी में 1.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. पूर्वी चंपारण के मोतिहारी में 1.3 मिलीमीटर वर्षा हुई.

औसत तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच रहा
रविवार को बिहार के तापमान में अन्य दिनों की अपेक्षा तापमान में गिरावट देखी गई. पूरे राज्य में औसत तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच रहा. सबसे अधिक तापमान बक्सर में 37.1 डिग्री सेल्सियस रहा तो सबसे कम तापमान पश्चिम चंपारण के वाल्मीकि नगर में 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज सोमवार को भी पूरे राज्य में 35 डिग्री से नीचे तापमान रहने की संभावना है.

सुपौल में 8 लोग झुलसे
सुपौल में बिजली के करंट से एक ही परिवार के आठ लोग झुलस गए. इनमें पुरुष और महिलाओं के साथ बच्चे भी शामिल हैं. त्रिवेणीगंज के मयूरवा वार्ड नंबर 2 की घटना है. सभी घायलों को त्रिवेणीगंज अनुमंडल अस्पताल लाया गया. बताया जाता है कि रविवार की शाम करीब चार बजे बारिश के चलते वज्रपात के झटके से बिजली प्रवाहित तार गिरने से यह घटना हुई है. वहीं सहरसा में रविवार की शाम करीब 5.30 बजे तेज आंधी और बारिश के चलते वज्रपात की चपेट में आने से एक 30 वर्षीय युवक की मौत हो गई. युवक की पहचान विपिन यादव के पुत्र महानंद कुमार के रूप में हुई. वह सहरसा जिले के कहरा प्रखंड अंतर्गत बलहा गढ़िया गांव के वार्ड नं 6 का रहने वाला था. आज सोमवार को शव का पोस्टमार्टम होगा.