हरियाणा सरकार ने निकाला कोरोना का तोड़, अब तक का सबसे बड़ा…

इस खबर को शेयर करें

कुरुक्षेत्र। कोरोना की चाल को समझने के लिए हरियाणा में इस बार सीरो सर्वे 400 से 500 लोगों पर नहीं बल्कि 1720 लोगों पर होगा। यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वे होगा। इनमें से 60 फीसद सैंपल जहां 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर होगा वहीं 40 फीसद सैंपल बच्चों के लिए जाएंगे, ताकि कोरोना की तीसरी लहर के बारे में स्वास्थ्य विभाग को पहले से तैयार किया जा सके। अब तक इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च और हरियाणा सरकार की ओर से अलग-अलग पांच बार जिले में सीरो सर्वे कराया जा चुका है।

बच्चों को इसलिए किया गया शामिल

जिले में 52 शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इस बार सर्वे होगा। इनमें से कलस्टर 36 गांवों में बनाए गए हैं और 16 कलस्टर शहर में बनाए गए हैं। जिले से 1720 सैंपल लिए जाने हैं इनमें से 60 फीसद 18 वर्ष से अधिक उम्र के लिए जाएंगे, जबकि 30 फीसद 12 से 18 आयुवर्ग और दस फीसद छह से 12 आयुवर्ग के बच्चों के सैंपल लिए जाएंगे। यानी जो सीरो सर्वे पहले जहां सिर्फ व्यस्क लोगों पर किया गया था उसमें इस बार 40 फीसद बच्चों को शामिल किया गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कितने फीसद बच्चों में कोरोना से बचाव के लिए एंटी बाडीज बन चुकी हैं।

79 फीसद स्वास्थ्य कर्मचारियों में मिल चुकी हैं एंटीबाडीज

मई माह में आइसीएमआर की ओर से जिले में 500 लोगों पर सीरो सर्वे किया गया था। इनमें से कुरुक्षेत्र के 79 फीसद स्वास्थ्य कर्मचारियों में कोरोना को हराने की इम्युनिटी मिल चुकी है। जबकि सर्वे में शहर के अलग-अलग 10 कलस्टरों से लिए गए सैंपलों में से 54 फीसद में एंटी बाडीज मिली थी। लाडवा में 72.5 फीसद लोगों में एंटी बाडीज मिल चुकी हैं।

आदेश मिलते ही फील्ड में उतरेगी टीमें

कोरोना कार्यक्रम प्रभारी डा. रमेश सभ्रवाल और डा. कृष्ण ने बताया कि अभी इसकी तैयारी चल रही है। सीरो सर्वे करने के आदेश मिलते ही फील्ड में टीमें उतर जाएंगी और सीरो सर्वे कराया जाएगा।