हरियाणा पुलिस ने अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए बदली रणनीति, अब से…

Haryana Police changed strategy to break the back of criminals, from now on...
Haryana Police changed strategy to break the back of criminals, from now on...
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: हरियाणा पुलिस ने अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अलग-अलग अपराधों में संलिप्त बदमाशों के और उनके मददगारों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने नए सिरे से एक्शन प्लान तैयार किया है। अब पूरे प्रदेश में एक साथ अभियान चलाने के बजाय पुलिस क्षेत्रवार बदमाशों पर आक्रमण बोलेगी। अपराध के अलग-अलग क्षेत्रों को चिन्हित करके एक साथ भारी पुलिस बल के साथ अपराधियों की घेराबंदी की जाएगी, ताकि किसी भी सूरत में कोई अपराधी बचकर न निकल सके।

पिछले सप्ताह साइबर अपराधियों के खिलाफ मेवात में चली मुहिम से इसकी शुरुआत हो चुकी है। इस विशेष आपरेशन में भारी संख्या में साइबर ठगों की गिरफ्तारी से पुलिस के आला अधिकारियों ने भी संतुष्टि जताई है। यहीं से अपराधियों पर नये सिरे से आक्रमण की योजना तैयार हुई। अब खुफिया एजेंसियों ने प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रों में हो रही आपराधिक गतिविधियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है। खुफिया एजेंसी की इसी रिपोर्ट पर अगला आक्रमण किया जाएगा। हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा कि अपराधी लगातार अपने तरीके बदलते रहते हैं, इसलिए अपराधियों पर लगाम के लिए पुलिस को भी बार-बार अपनी रणनीति बदलनी पड़ती है।

इन क्षेत्रों पर फोकस
खासकर अवैध खनन, अवैध शराब बिक्री, वाहन चोरी, साइबर अपराध, नशा तस्करों समेत गैंगस्टरों के खिलाफ ये अभियान चलाए जाएंगे। पहले क्षेत्रों की पहचान की जाएगी, कहां पर किस प्रकार का अपराध होता है। अपराधियों और उनके सहगियों का पूरा खाका तैयार होने के बाद संबंधित जिले में अन्य जिलों की पुलिस के साथ अचानक से रेड की जाएगी। रेड में दूसरे जिलों की पुलिस को शामिल इसलिए किया जा रहा है, ताकि रेड लीक न हो और अपराधी आपस में किसी जानकारी का फायदा न उठा पाए।

बड़े स्तर पर 5 आक्रमण आपरेशन चला चुकी पुलिस
इसी कड़ी में हरियाणा पुलिस ने बड़े गैंगस्टरों से लेकर नशा तस्करों पर शिकंजा कसा है। वहीं, अन्य गतिविधियों में संलिप्त अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस पूरे प्रदेश में ऑपरेशन आक्रमण के नाम से पांच अभियान चला चुकी है। इसके तहत एक साथ पूरे प्रदेश की पुलिस छापेमारी करती है। इन अभियानों के तहत पुलिस 5 हजार से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है और भारी मात्रा में नशा व हथियार भी बरामद किए जा चुके हैं।

सीएम और गृह मंत्री दे चुके कड़ी कार्रवाई के आदेश
आपराधिक घटनाओं को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज गंभीर हैं। फरवरी माह में हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि किसी भी सूरत में प्रदेश में अपराध बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीएम ने संगठित अपराध, गैंगस्टर और नशा तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हुए हैं।