अभी-अभी: छात्रों को खट्टर सरकार की बड़ी सौगात, मुफ्त में देगी लैपटॉप

इस खबर को शेयर करें

हरियाणा सरकार ने कक्षा 11 और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार 11वीं, 12वीं के छात्रों को पढ़ाई के लिए फ्री टैबलेट देगी। मंगलवार, 23 नवंबर 2021 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने यह घोषणा की है। सीएम ने कहा कि, सरकार ने 5 लाख टैबलेट खरीदने का फैसला किया है, जो आगामी शैक्षणिक सत्र में 11वीं और 12वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन टैबलेट को खरीदने पर कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

15,000 ट्यूबवेल कनेक्शन और…
सीएम मनोहर लाल खट्टर के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा अन्य कक्षाओं के छात्रों को टैबलेट देने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। टैबलेट बांटने का मुख्य उद्देश्य हरियाणा में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देना है। मंगलवार आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कई अन्य परियोजनाओं पर चर्चा की गई। इनमें कुल 15,000 ट्यूबवेल कनेक्शन और 350 करोड़ रुपये के बिजली उपकरण देने की परियोजनाएं शामिल हैं।

नौकरियों और शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार के दें सूचना
हाई लेवल मीटिंग के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी को नौकरियों या शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार से संबंधित कोई भी जानकारी मिलती है तो वह तुरंत राज्य सतर्कता ब्यूरो को इसकी जानकारी देनी चाहिए।

इन मंत्रियों की मौजूदगी में हुई हाई लेवल मीटिंग
सीएम मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में कई फैसले लिए हैं। इस बैठक के दौरान शिक्षा मंत्री कंवर पाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, बिजली मंत्री रंजीत सिंह चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के छात्रों को भी मिलेंगी ये सुविधाएं
बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश और दिल्ली सरकार ने स्कूली छात्रों को कई सुविधाएं देने की बात कही थी। यूपी सरकार ने हाल ही में 15 लाख छात्रों को वजीफा देने का फैसला किया है, जिसे 30 नवंबर तक छात्रों तक पहुंचाने की बात की है। जिन छात्रों ने 28 अक्टूबर तक आवेदन किया है, वे भूगतान के पहले चरण में रखा जाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार, समाज कल्याण विभाग ने अब तक 15 लाख से ज्यादा छात्रों के आवेदन को अप्रूव कर दिया है। वहीं दिल्ली सरकार ने सीमांत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 15000 छात्रों को फ्री कोचिंग देगी। राज्य सरकार ने इसके लिए 46 प्राइवेट कोचिंग सेंटर से भी बात की है।