हेल्थ Health Tips: सिर्फ 5 मिनट में पेट हो जाएगा एकदम साफ, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Health Health Tips: Stomach will be very clean in just 5 minutes, follow these home remedies
Health Health Tips: Stomach will be very clean in just 5 minutes, follow these home remedies
इस खबर को शेयर करें

Upset Stomach: जंक फूड और मैदा से बनी चीजें खाने का बाद अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं. कुछ लोगों का घंटो बाथरूम में बिताने के बाद भी ठीक से पेट साफ नहीं होता है. पेट में कुछ न कुछ परेशानी बनी रहती है. ऐसे लोगों को कुछ भी खाने से डर लगता है. समझ नहीं आता कि कौन सी चीज खाएं जिससे पेट साफ हो जाए. कई बार लंबे समय तक पेट साफ न होने पर कब्ज और पेट में ऐंठन की समस्या भी हो जाती है. आज हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं. आपको ऐसी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए, जिससे पेट साफ हो जाए. आइये जानते हैं पेट खराब होने पर क्या खाएं?

1- सेब- अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो रहा है तो डाइट में फलों की मात्रा बढ़ा दें. आपको फाइबर से भरपूर फल खाने चाहिए. इसके लिए सेब सबसे अच्छा फल है. सेब कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर है. आपको रोजाना एक सेब खाना चाहिए. इससे जरूर पोषक तत्व भी मिलते हैं और पेट साफ रहता है.

2- एवोकाडो- एवोकाडो को पेट के लिए सुपर फूड माना जाता है. एवोकाडो खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे अल्सर, एसिडिटी, आंतों में सूजन आदि में राहत मिलती है. एवोकाडो खाने से कमजोरी दूर होती है. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

3- शकरकंद- पेट को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में शकरकंद जरूर शामिल करें. शकरकंद में फाइबर काफी पाया जाता है, जिससे पेट हेल्दी रहता है. आप डेली रुटीन में शकरकंद जरूर खाएं. शकरकंद को उबालकर या भूनकर आप खा सकते हैं.

4- अलसी के बीज- अलसी के बीज खाने से ओमेगा-3 मिलता है. हार्ट के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद हैं. अलसी के बीज खाने से पेट साफ रहता है. इसके सेवन से कब्ज, पेट दर्द और ऐंठन की समस्या दूर हो जाती है. आपको अलसी को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए.

5- सलाद- अगर आपको पेट से जुड़ी समस्या रहती है तो खाने में फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें. आपको खूब सलाद खाना चाहिए. आप खीरा, टमाटर, ककड़ी और गाजर का सलाद खाएं. इसके अलावा सीजनल फल और हरी सब्जियों को अपने रुटीन में शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की आज की न्यूज पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.