Health Tips: इन लोगों को नहीं करना चाहिए टमाटर का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

इस खबर को शेयर करें

Disadvantages Of Tomatoes: हर भारतीय रसोई घर में टमाटर तो इस्तेमाल होता ही है. टमाटर (Tomatoes) का इस्तेमाल हम सब्जी बनाने के साथ ही सलाद के रूप में करते हैं. वहीं टमाटर सभी सीजन में हमें आसानी के साथ मिल जाता है. इसमें सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे कि कैल्शियम विटामिन सी,फास्फोरस आदि पाए जाते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो कि शरीर को बीमारियों से लड़ने में मजबूती देता है. वहीं इसका नियमित रूप से सेवन करना आंखों को भी फायदा पहुंचाता है. आप भले ही टमाटर सेहत के लिए रोजाना खाते हो, लेकिन गलत तरीके से इसका सेवन आपके शरीर को नुकसान भी बता सकता है. वहीं कई बीमारियां ऐसी हैं जिनके मरीज अगर टमाटर (Tomatoes) का सेवन करते हैं तो उनके लिए यह फायदेमंद नहीं रहता है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन-किन लोगों को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए?

अगर आपको किडनी (kidney) से जुड़ी बीमारी है तो ऐसे में टमाटर का सेवन बिल्कुल ना करें. कई रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर (Tomatoes) का अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन का खतरा होता है. टमाटर में कैल्शियम ऑक्साइड होता है जो कि किडनी स्टोन का खतरा बरकरार करता है. कैल्शियम ऑक्साइड (calcium oxide) की वजह से 90% लोगों को किडनी (kidney) की पथरी की समस्या होती है. इसलिए आपको भी किडनी स्टोन के लक्षण दिखने पर टमाटर का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए.

जोड़ों का दर्द (Joint Pain)
अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो ऐसे में टमाटर का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. जिन लोगों के जोड़ों में दर्द होता है, उन्हें टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है. इसकी वजह से सूजन और जोड़ों में भी दर्द हो सकता है.

डायरिया (Diarrhea)
डायरिया की समस्या होने पर टमाटर का सेवन न करने की सलाह दी जाती है. दस्त हो या फिर डायरिया ऐसे में टमाटर का सेवन आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है. आपको बता दें कि टमाटर में सालमोनेला नाम का बैक्टीरिया होता है जो डायरिया की समस्या को बढ़ाता है. इसीलिए आप टमाटर का सेवन ना करें.

पाचन तंत्र को पहुंचाता है नुकसान
टमाटर कई बार पाचन से जुड़ी समस्याओं के होने का कारण बनता है. इसमें अम्लीयता होती है जिसकी वजह से टमाटर ज्यादा खाने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसकी वजह से आपको सीने में जलन और अधिक मात्रा में इसका सेवन करने पर पेट में दर्द और गैस की समस्या भी हो सकती है. जो लोग लगातार गैस की समस्या से पीड़ित होते हैं, उन्हें टमाटर का सेवन छोड़ देना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )