सेक्स समस्या से परेशान पुरुष इन 3 चीजों से कर लें दोस्ती, फिर देखो कमाल

इस खबर को शेयर करें

बिजी लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खानपान लोगों की सेहत पर बुरा असर डाल रहा है. सही लाइफस्टाइल नहीं होने से कुछ लोग शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर में कमजोरी की समस्या बढ़ने पर पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है. कुछ गलत आदतें भी पुरुषों की सेहत पर गलत असर डालती हैं. अगर समय रहते इन आदतों में सुधार नहीं किया जाए तो स्पर्म काउंट तेजी से कम होने लगता है. जिससे पुरुषों की फर्टिलिटी पर बहुत असर पड़ता है.

हम देखते हैं कि स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां भी लेते हैं. इसके बाद भी कोई अंतर नहीं आता. ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी तीन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन पुरुषों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. इन चीजों का सेवन करने से यौन समस्याएं खत्म होती हैं और पुरुष घटते स्पर्म काउंट की समस्या से निजात पा सकते हैं.

पुरुष खाएं ये चीजें
1. खजूर
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खजूर को लेकर कई तरह के रिसर्च हुए हैं, जिनमें पता चला है कि खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वलिटी बढ़ती है और रिप्रोडक्टिव सिस्टम (प्रजनन तंत्र) स्वस्थ रहता है. खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नाम के दो प्रमुख कंपाउंड पाये जाते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं.

2. सूखे अंजीर
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सूखे अंजीर का नियमित सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है और उनका स्पर्म काउंट बढ़ता है. अंजीर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है, शरीर को कई तरह की दूसरी बीमारियों से भी दूर रखता है. अंजीर में विटामिन B6, पैंटोथेनिक एसिड और कॉपर होता है. इसके अलावा फाइबर का भी अंजीर अच्छा स्रोत है.

3. किशमिश
किशमिश का सेवन भी पुरुषों को कई तरह की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाती है. किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो पुरुषों की तमाम सैक्शुअल समस्याओं में फायदेमंद होता है. रोज किशमिश का सेवन करने पर पुरुषों का स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वलिटी बढ़ती है. इस यौन समस्याएं भी खत्म होती हैं.