उत्तराखंड में फिर से भारी बारिश की चेतावनी, जारी हुआ रेड अलर्ट

Heavy rain warning again in Uttarakhand, red alert issued
Heavy rain warning again in Uttarakhand, red alert issued
इस खबर को शेयर करें

नैनीताल. उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से 15 से 17 सितंबर तक ज्यादा से बहुत ज्यादा बारिश होने की संभावना है, जिसको देखते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग ने राज्य के कई जनपदों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है जिसके चलते लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है. उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों में भले ही अतिवृष्टि हुई हो, हालांकि अधिकतर क्षेत्रों में सावन का महीना बिना बारिश के ही बीता है. लेकिन अब मौसम विभाग ने 3 दिन मौसम खराब होने की आशंका जताई है. बहुत भारी बारिश होने के आसार को देखते हुए रेड अलर्ट की चेतावनी दी गई है.

देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 14 सितंबर से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला है. कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई. 15, 16 और 17 सितंबर को कुमाऊं और गढ़वाल के कई क्षेत्रों में भारी से बहुत बारिश के आसार हैं. जिस वजह से 15 और 16 को ऑरेंज और 17 सितंबर को रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की वजह से जगह जगह रास्ते बंद होने की संभावना है और पहाड़ों में भूस्खलन की स्थिति भी बन सकती है. उधम सिंह नगर और पौड़ी के मैदानी इलाकों की बात करें तो यहां जलभराव होने की संभावना है.

रात को होती है पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश
इस बीच लोगों को पहाड़ी क्षेत्रों में आवागमन ना करने की सलाह भी दी गई है. इस बार अक्सर बारिश रात के समय में देखने को मिली है. इसलिए जो भी लोग भूस्खलन वाले क्षेत्र में रह रहे हों उन्हें रात में भारी बारिश की स्थिति में सतर्क रहने की सलाह दी गई है. साथ ही नदी नालों के आस पास रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की हिदायत दी गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के दृष्टिगत नैनीताल के जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है तथा क्षेत्र में तैनात समस्त अधीनस्थ कार्मिकों व संसाधनों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है.

संवेदनशील स्थानों पर टीम तैनात
जनपद में पेड़़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाने के निर्देश दिए, वर्षा के उपरान्त बैराज नदियों ,नालों में तेज जल प्रवाह के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों में टीमें तैनात करने को कहा गया हैं. जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के समस्त खण्डों को भूस्खलन से संवेदनशील मार्गो पर उक्त अवधि में जेसीबी मशीनों एंव गैंग कार्मिकों की तैनाती 24×7 सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है.

आपातकालीन फोन नंबर
डीएम ने अधिकारियों को अपने-अपने मुख्यालय पर बने रहने तथा अपने मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश दिए है.