किराए के बुलडोजर के अवैध कब्जे से मुक्त होगी उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की जमीन, बैठक में फैसला

Uttarakhand Waqf Board land will be free from illegal occupation of hired bulldozers, decision in meeting
Uttarakhand Waqf Board land will be free from illegal occupation of hired bulldozers, decision in meeting
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की आज एक अहम बैठक हुई. वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर मुहर लगाी गई. उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने बताया कि प्रदेश में वक्फ बोर्ड की संपत्ति से अवैध कब्जे हटाने की कार्रवाई जल्द शुरू की जाएगी.

वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि बुलडोजर किराए पर लेकर जल्द ही कुमाऊं और गढ़वाल, जहां पर भी अवैध कब्जा है, उसे तुरंत हटाया जाएगा. वही पिरान कलियर शरीफ में साबिर पाक दरगाह को लेकर शादाब शम्सने कहा कि दरगाह क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. दरगाह के अंदर के क्षेत्र और बाहर कलियर क्षेत्र में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

दरगाह में सीसीटीवी कैमरे जरूरी
शादाब शम्स का कहना है पिरान कलियर क्षेत्र में अनैतिक और अवैधानिक कार्य रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरे जरूरी हैं, जिसका प्रस्ताव बोर्ड की बैठक में लाया गया था.मदरसों के सर्वे को लेकर शादाब शम्सका कहना है कि वक्फ बोर्ड के अंदर 103 मदरसे शामिल हैं. जिनका सर्वे भी होगा और उन को हाईटेक करने का काम भी शुरू होगा. बोर्ड बैठक में यह भी तय किया गया कि दीनी तालीम के साथ-साथ स्कूल की शिक्षा भी छात्रों को देना जरूरी है.

संपत्तियों के अवैध कब्जे पर चलेगा बुलडोजर
हजारों करोड़ की संपत्तियों के अवैध कब्जों को उत्तराखंड वक्फ बोर्ड हटाने की प्लानिंग कर रही है. वक्फ बोर्ड इसे लेकर तैयारी भी पूरी कर चुकी है. वक्फ बोर्ड का कहना है कि राज्य में उसकी ऐसी हजारों करोड़ की संपत्तियां है, जिन्हें अब तक अवैध कब्जों से मुक्त नहीं कराया जा सका है.लेकिन अब बोर्ड इसके लिए पूरी तरह से तैया है. वक्फ बोर्ड की बैठक में बुलडोजर खरीद के प्रस्ताव के साथ ही अवैध कब्जों के खिलाफ एक्शन का संकेत दिया गया था.

डेढ़ लाख करोड़ की संपत्ति में आधे पर अवैध कब्जा
लेकिन अब वक्फ बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि जमीन को अवैध कब्जा मुक्त कराने के लिए बुलडोजर किराए पर लिया गया है. रिकॉर्ड में उत्तराखंड वक्फ बोर्ड की करीब डेढ़ लाख करोड़ की संपत्ति दर्ज की गई है. इस जमीन की कीमत पिछले 22 सालों में काफी बढ़ गई है. लेकिन 50% से ज्यादा की संपत्ति पर अवैध कब्जा है. इन कब्जों को हटाने के लिए वक्फ बोर्ड किराए पर बुलडोजर ले रहा है.