यूपी के इन 37 जिलों में 9 जून से 11 जून तक भारी बारिश, आई मानसून की नई तारीख

Heavy rains in these 37 districts of UP from June 9 to June 11, new date for monsoon
Heavy rains in these 37 districts of UP from June 9 to June 11, new date for monsoon
इस खबर को शेयर करें

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बदस्तूर जारी है. यहां कभी धूप तो कभी बारिश का सामना लोग कर रहे हैं. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के आगामी मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है.

9 जून से यूपी में दिन के वक्त तेज गर्म हवाएं चल सकती हैं। कई इलाकों में गरज के साथ तेज हवाएं (50-60 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने का अनुमान है। मॉनूसन की राह तक रहे केरल में झमाझम बारिश का दौर जारी है। वहां 10 जून तक ऐसे ही भारी बारिश का अनुमान है। IMD ने कहा कि मॉनसून आने में 2-3 दिन की देरी हो सकती है।

अरब सागर में बन रहा चक्रवाती तूफान, कराएगा भारी बारिश
मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि अरब सागर के ऊपर एक डिप्रेशन बना है। इसके उत्तर की ओर बढ़ने के आसार हैं और अगले 24 घंटो के भीतर यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके चलते तटीय इलाकों में भारी बारिश होने के आसार हैं।

आखिर तब्बू ने क्यों नहीं की है अब तक शादी
उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बरकरार है। मौसम केन्द्र लखनऊ ने बुधवार के मौसम के लिए चेतावनी जारी कर कहा है कि लखनऊ में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है‚ जबकि पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं। राज्य में मंगलवार को भी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और कई जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।

मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इलाहाबाद,हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी के 28 जिलों में आज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने 23 जिलों में ऑरेंज तो 38 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। चेतावनी दी है कि बिजली की गरज-चमक के साथ ओले भी गिरेंगे। 7 जून तक प्रदेश में में लगातार बारिश का माहौल बना रहेगा। आने वाले 5 दिनों में अधिकतम तापमान के सामान्य से नीचे या सामान्य रहने के आसार हैं।

वहीं राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।