हिमाचल पुलिस को इस अहम काम के लिए मिला राष्ट्रीय विजेता पुरस्कार, DGP ने दी बधाई

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल पुलिस को गृह मंत्रालय द्वारा पहाड़ी राज्यों की श्रेणी के अंतर्गत क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नैटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के लिए पिछले 2 वर्षों से लगातार राष्ट्रीय विजेता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पहाड़ी राज्य हिमाचल के लिए ये एक गौरव की बात है। इस पुरस्कार को तय करने के लिए हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर परिनियोजन, नैटवर्क कनैक्टीविटी, डेटा माइग्रेशन व क्षमता निर्माण सहित अन्य विभिन्न मापदंड निर्धारित किए जाते हैं। यह पहाड़ी राज्यों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है। राज्य में सीसीटीएनएस प्रोजैक्ट वर्ष 2015 से चल रहा है। इसके तहत मंत्रालय हर महीने फरफॉर्मैंस चैक करता है।

सीसीटीएनएस का प्रयोग पुलिस की तरफ से अपराध और अपराधियों के डाटाबेस तैयार करने के लिए किया जाता है। प्रदेश पुलिस विभाग को तत्कालीन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने वर्ष 2020 के लिए पहली सिल्वर ट्रॉफी दी थी जबकि प्रदेश पुलिस को वर्ष 2021 की दूसरी सिल्वर ट्रॉफी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा द्वारा सम्मानित किया गया है। विभाग के अनुसार सीसीटीएनएस पुलिस स्टेशन कार्यप्रणाली की रीढ़ है तथा अपराध नियंत्रण करने के लिए जरूरी ही है। टैक महिंद्रा हिमाचल पुलिस के लिए सिस्टम इंटीग्रेटर है।

सीसीटीएनएस कार्यान्वयन में बेहतर कार्य के लिए पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि 2 वर्षों से लगातार राष्ट्रीय विजेता पुरस्कार मिलना प्रदेश ओर पुलिस विभाग के लिए गौरव की बात है।